Business idea: भेड़, बकरी, मुर्गी को छोड़ आज से ही करें इस पक्षी का पालन लागत से होगा 4 गुना ज्यादा मुनाफा, जानिए इस पक्षी की सारी जानकारी

Business idea: भेड़, बकरी, मुर्गी को छोड़ आज से ही करें इस पक्षी का पालन लागत से होगा 4 गुना ज्यादा मुनाफा, जानिए इस पक्षी की सारी जानकारी।

Business idea

नमस्कार दोस्तों, जैसे कि हमारे देश में पशुपालन भारी मात्रा में किया जाता है और आज के समय में यह बिजनेस का जरिया भी बन गया है। आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका पालन कर आपको चार गुना ज्यादा मुनाफा होगा हम आपको बता दें कि इस पक्षी का नाम टिटरी है। जी हां दोस्तों टिटरी पालन के बिज़नेस के बारे में बात कर रहे है साथ ही बाजार में इसकी काफी मांग है और लागत भी कम लगेगी।

Business idea

यह भी पढ़े प्रोटीन के मामले में अंडा भी फेल है इस चीज के आगे, इसको खाने से 1 महीने में बन जाएगी तगड़ी बॉडी, जाने नाम और फायदे

टिटरी पालन में इतना करे निवेश

दोस्तों टी ट्री पालन बिजनेस करने से पहले यह जान लेना भी बेहद जरूरी है कि टिटरी को गिनी फाउल और चित्र के नाम से भी जाना जाता है। आप घर बैठे इसके पालन से कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं हम आपको बता दें कि यह मांस उत्पादन के लिए सर्वोत्तम है इसके मांस में विटामिन और कोलेस्ट्रॉल कम होने के कारण गिनी फाउल का मांस लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा अच्छा होता है। साथ ही यह पक्षी वातावरण के हिसाब से अपने आप को डालने की क्षमता रखता है और कीट नियंत्रण में सहायक होने के साथ-साथ खेत के लिए भी खाद प्रदान करता है। यह मादा पक्षी मार्च से सितंबर तक लगभग 110 से 120 अंडे देती है।

अगर आपने मुर्गी का पालन किया है तो आप टिटरी पालन का बिजनेस बहुत ही आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि यह बिल्कुल मुर्गी पालन की तरह किया जाता है। अगर आपको मुर्गी पालन का अनुभव नहीं है तो आप 40 से 50 गिनी फाउल के चीजे से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको 15 से 20 लाख तक का निवेश करना होगा साथ ही आप गिनी फाउल पक्षियों का पालन करने के लिए केंद्रीय एवं रिसर्च इंस्टिट्यूट से संपर्क कर सकते हैं।

पालन से चार गुना होगी कमाई

अगर आप गिनी फाउल पालन बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपको बेहद ही कम खर्च आएगा और आप छोटे से जगह में भी इसका पालन कर सकते हैं। आप इस पालन में तीन से चार गुना की कमाई होगी और यह काफी मुनाफा देने वाला बिजनेस माना जाता है। जैसा कि आजकल राज्यों में गिनी फाउल बिजनेस किया जाता है और इसके पालन से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं ।

यह भी पढ़े Gardening Tips: ना कोई केमिकल और ना ही मिट्टी बल्कि कचरे से बनाएं जैविक खाद और कीटनाशक दवाई उम्र भर फल देता रहेगा पौधा, जानिए जैविक खाद और कीटनाशक बनाने की पूरी प्रक्रिया