Cow farming: Bugatti divo से भी ज्यादा महंगी बिकती है यह गाय, कीमत जान हो जायेंगे दंग पालन कर खेलेंगे अरबों-खरबों में, जानिए गाय का नाम

Cow farming: आज हम आपको एक ऐसी गाय के बारे में बताने जा रहे है जिसकी कीमत Bugatti divo से भी ज्यादा है साथ ही कीमत जानकार आप भी हैरान हो जायेंगे और तो और पालन कर खेलेंगे अरबों-खरबों में तो आइये जानते है इस गाय के बारे में।

क्या है इस गाय का नाम

हम आपको बता दे कि यह नस्ल की गाय दुनिया की सबसे महंगी है इस गाय का विदेशी नाम वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोवीस है। भारत में इसे नेल्लोर ब्रीड की गाय के नाम से जाना जाता है। रिसर्च के मुताबिक, रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में इस गाय का मालिकाना एक तिहाई हिस्सा नीलामी में 6.99 मिलियन रियल यानी भारतीय रुपए में इसकी कीमत 11 करोड़ में बेचा गया है। फिलहाल इस नस्ल की गाय की कुल कीमत 35 करोड रुपए है. जिसके बाद यह दुनिया की सबसे महंगी गाय होने का दर्जा ले चुकी है।

भारत से है इस गाय का खास संबंध

नेलोर नस्ल की गाय का संबंध भारत से बेहद खास है यह नल की गाय सबसे पहले भारत के आंध्र प्रदेश में नेल्लोर जिले में पाई जाती थी इसलिए इसे नेरुल ब्रेड के नाम से जाना जाता है इन गायों को नेल्लोर जिले से ही ब्राजील भेजा गया था। जो की दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैल गई है।

Cow farming

यह भी पढ़े Goat Farming: कार से भी महंगी है यह नस्ल की बकरी, पालन कर होगी बंपर कमाई की बन जायेंगे करोड़पति के बाप, जानिए इस नस्ल का नाम

क्या है नेलोर गायों की खासियत

इस नस्ल की यह खासियत है कि यह भीषण गर्मी में भी आराम से रहती हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह नल की गायों के शरीर पर सफेद फर होता है। यह धूप को रिफ्लेक्ट कर देता है उनकी दूसरी सबसे बड़ी यह खासियत है कि यह गाय की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी अच्छी होती है साथ ही उनकी त्वचा भी काफी ज्यादा कठोर होती है, इसलिए इन पर खून चूसने वाले कीड़े भी काम नहीं करते। आप अगर इन नस्लों को देखेंगे तो इन नस्लों की गायों के कंधे के ऊपर कूबड़ निकले होते हैं जो की और किसी नस्ल की गायों में नहीं होता है।

क्यों है गाय नेलोर इतनी महंगी

नेल्लौर ब्रेड की गए पूरे दुनिया में इसलिए सबसे महंगी बिकती है क्योंकि यह नल की गए कहीं भी कभी भी खुद को एडजस्ट कर लेती हैं और दूध भी अच्छा खासा देती हैं साथ ही इनके दूध में कई ऐसे कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं चमकदार सफेद और ढीली त्वचा वाली यह गए काफी ज्यादा सीधी होती हैं इन नल की गायों की त्वचा भले ही ढीली होती है लेकिन यह बेहद कठोर होती हैं इसकी वजह से यह गए ज्यादा टेंपरेचर भी सहन कर सकती हैं।

यह भी पढ़े यह नस्ल की भैंस का पालन कर रातों-रात बन जायेंगे बिल गेट्स, पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते हो जाएंगे पागल, जानिए कौन-सी है ये नस्ल