पौधों में सूखने, ना बढने, या कीड़े लगने की समस्या हो सब का एक उपाय बेकिंग सोडा, Video में देखें कैसे करें इस्तेमाल

पौधों में सूखने, ना बढने, या कीड़े लगने की समस्या हो सब का एक उपाय बेकिंग सोडा, Video में देखें कैसे करें इस्तेमाल। जिससे घर पर रखी चीज से पौधे की कर पाए देखभाल।

गार्डनिंग टिप्स

नमस्कार दोस्तों, आज हम फिर गार्डनिंग टिप्स यानी की बागवानी के लिए कुछ युक्तियाँ लेकर आ गए हैं। जिससे आप अपने पौधों को किचन में रखी चीज से ही बचा सकते हैं। तो अगर पौधे सूख रहे हैं, पत्तियां पीली पड़ रही है या उनके ग्रोथ रुक गई है और कीट लगने की समस्या आ रही है तो यहां पर हम बेकिंग सोडा का उपाय जानने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कब, किस समस्या में पौधों में कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा पौधों में कब कैसे डालें

नीचे लिखे चार बिंदुओं के अनुसार जानिए बेकिंग सोडा को पौधों में कैसे और किसी समस्या के लिए डाला जाता है।

  • अगर पौधे की ग्रोथ तेज करना चाहते हैं और पत्तों को हरा भरा रखना चाहते हैं तो सप्ताह में एक बार आप 15 ग्राम बेकिंग सोडा पानी में मिलाकर पौधों में छिड़क सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपके पौधे में कीड़े लगने की समस्या आ रही है तो कीटनाशक के तौर पर 5 ग्राम बेकिंग सोडा, सफेद विनेगर की कुछ बूंद के साथ मिलाकर पौधों में डाल सकते हैं।
पौधों में सूखने, ना बढने, या कीड़े लगने की समस्या हो सब का एक उपाय बेकिंग सोडा, Video में देखें कैसे करें इस्तेमाल

यह भी पढ़े- 2 रु की चीज सूखी-मुरझाई तुलसी में फूंक देगी जान, पौधा बनेगा छोटा बरगद, जानिये बरसात में तुलसी के पौधे में क्या करें

  • वहीं अगर आपके पौधे हरे-भरे नहीं है सूखने की समस्या आ रही है या पौधे के जो फूल है उनका रंग भी उजड़ा हुआ है, तो इसके लिए आप 1 ग्राम बेकिंग सोडा लेकर उसे एक जग पानी में मिलाना है और पौधे में डाल दे। यह उपाय आप तब भी आजमा सकते हैं जब आप पौधे को एक जगह से दूसरी जगह लेकर जा रहे हो।
  • इसके अलावा अगर आपके पौधे में ग्रे कलर के कीड़े लग रहे हो तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 25 ग्राम बेकिंग सोडा और 5 ग्राम चीनी, 1 लीटर पानी में मिलाकर पौधों में छिड़क सकते हैं।

Video में देखें कैसे करें इस्तेमाल

यह भी पढ़े- मच्छरों का इन पौधे से है 36 का आकड़ा, मच्छरों से बचना है तो लगाएं ये 5 पौधे, बरसात में नहीं होंगे बीमार, हवा होगी शुद्ध

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद