गेंदा का पौधा 200 फूलों से लद जाएगा, 20 दिन में एक मुठ्ठी ये खाद मिट्टी में डालें, जानें गेंदा फूल के लिए बेहतरीन खाद

गेंदा का पौधा 200 फूलों से लद जाएगा, 20 दिन में एक मुठ्ठी ये खाद मिट्टी में डालें, जानें गेंदा फूल के लिए बेहतरीन खाद। जिससे पौधा फूलों से भर जाए।

गेंदा फूल

गेंदा फूल देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत होता है। इसे लगाना भी बेहद आसान है। कई वैरायटी के गेंदा के फूल आते हैं। कुछ छोटे होते हैं कुछ साइज में बड़े होते हैं। रंग भी उनके अलग-अलग होते हैं। यह देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत लगते हैं। अगर आपको भी गेंदा का फूल पसंद है आप इसे लगाना चाहते हैं।

लेकिन जब बाजार से लेकर आते हैं तो उस पौधे में फूल ही फूल होते हैं, पर घर आने के बाद जब पौधा लगा देते हैं तो उसमें फूल नहीं आते हैं तो चलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको हम बताते हैं की गेंदे का पौधा किस मिट्टी में लगाना चाहिए। ज्यादा फूल लेने के लिए क्या करना चाहिए। कौन सी खाद डालने से ज्यादा फूल आते हैं।

ऐसी मिट्टी में लगाएं गेंदा

  • गेंदा का फूल ऐसे मिट्टी में लगाना चाहिए जिसमें जल निकासी की बढ़िया व्यवस्था हो।
  • अगर आपके आसपास की मिट्टी बहुत कठोर है तो उसमें एक भाग धान की भूसी मिला दीजिए। जिससे पानी की निकाय से बढ़िया हो।
  • कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आपको कैल्शियम पाउडर डालना है और इसमें आप थोड़ा सा नीम की खली भी डाल देंगे।
  • उसके बाद इसमें मिट्टी को अच्छे से मिक्स करके पौधा लगाएंगे।
  • पौधा लगाने के लिए आप 8 से 10 इंच का गमला लेंगे उसे गमले में दो पौधे आप लगा सकते हैं।
गेंदा का पौधा 200 फूलों से लद जाएगा, 20 दिन में एक मुठ्ठी ये खाद मिट्टी में डालें, जानें गेंदा फूल के लिए बेहतरीन खाद

यह भी पढ़े- कबाड़ से बनाया लाखो की फसल बचाने का नायाब जुगाड़, Video में देखें फेंके हुई चीजों से कैसे बनी काम की चीज

ज्यादा फूल लेने के लिए करें ये काम

अगर आप चाहते हैं कि पौधे में बहुत सारी शाखाएं आये और उन शाखाओं में ढेर सारे फूल आये तो इसके लिए जब पौधा आपका करीब 6 इंच का हो जाए तो सबसे ऊपर की ब्रांच यानी की टॉप की ब्रांच को आपको पिंच कर देना है। जब उसमें आपको चार से पांच शाखाएं दिखे तो आप उसको तोड़ दें। इसके बाद क्या होगा कि उसमें बहुत सारी शाखाएं आ जाएंगी और वह ढेरों फूलों से भर जाएगा। लेकिन इसके लिए भी आपको खाद देनी होगी चलिए खाद के बारे में बताते हैं।

20 दिन में एक मुठ्ठी ये खाद मिट्टी में डालें

बागवानी में एक्सपर्ट कहना है कि गेंदे के फूल से अधिक फूल लेने के लिए आप सीजनल फ्लावर फूड पौधे में दे सकते हैं। इसे आप 15 से 20 दिन के अंतराल में इस्तेमाल करेंगे। इसे डालने के लिए आपको मिट्टी को खोदना है और उसमें एक मुट्ठी यह खाद डालकर मिट्टी दबा देनी है इससे आपके पौधे में बहुत फुल आएंगे।

यह भी पढ़े- ये धुआंधार जुगाड़ देश से बाहर ना जाए, मच्छरों के झुंड चुटकी बजा के गायब, Video में देखें गौशाला के लिए बेस्ट जुगाड़

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद