₹10 की चीज से अपराजिता लाखों फूलों से लद जाएगा, फूलों की बौछार देख जल जाएंगे पड़ोसी

₹10 की चीज से अपराजिता लाखों फूलों से लद जाएगा, फूलों की बौछार देख जल जाएंगे पड़ोसी। चलिए जानते हैं अपराजिता के पौधे से जुड़ी पूरी जानकारी।

अपराजिता का फूल

अपराजिता का फूल देखने में बेहद सुंदर होता है। अपराजिता कई रंग और वैरायटी में आपको मिल जाएगा। अपराजिता के फूल में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसकी चाय बनाकर भी लोग पीते हैं। तब चलिए आज हम इस लेख के जरिए जानेंगे कि अपराजिता के पौधे में अगर फूल कम आने, ग्रोथ रुकने या पत्तियां पीली पड़ने की समस्या आ रही है तो हमें क्या करना चाहिए। पौधे को घना कैसे कर सकते हैं यह भी जानेंगे।

अपराजिता के पौधे की देखभाल

  • अपराजिता की बेल जब आपस में लिपट जाए तो उन्हें निकाल देना चाहिए।
  • अपराजिता के पौधे की मिट्टी हमेशा नाम रहनी चाहिए आप गर्मियों में दिन में दो बार पानी दे सकते हैं इससे पत्तियां पीली नहीं पड़ती है
  • अपराजिता के पौधे में हमें कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे कि वह एक बेल वाला पौधा है इसके लिए हमें सपोर्ट का इंतजाम करना पड़ता है। आप लकड़ी का टांट धागे की मदद से भी बना सकते हैं।
  • समय-समय पर पौधे की पिंचिंग यानी कि ऊपर के की शाखाओं को हाथों से तोड़ देना चाहिए। इससे पौधा घना होगा फूल ज्यादा आएंगे।
  • अगर आप कटिंग से अपराजिता का पौधा लगा रहे हैं तो एक से डेढ़ साल पुराना कटिंग ही लगाएं। बीज से लगाने के लिए बरसात या फिर फरवरी अप्रैल का समय अच्छा माना जाता है।
  • अपराजिता की पौधे की मिट्टी ऐसी होनी चाहिए कि पानी ना रुके। पानी की निकासी की व्यवस्था भी बढ़िया होनी चाहिए। इसके अलावा आपको समय-समय पर मिट्टी में धान की भूसी, कोकोपीट या फिर मौस घास मिलाना चाहिए।
  • अपराजिता के फूल जब भी सूख जाए तो उन्हें आपको तोड़ देना चाहिए।

चलिए जानते हैं अपराजिता के पौधे के लिए खाद।

₹10 की चीज से अपराजिता लाखों फूलों से लद जाएगा, फूलों की बौछार देख जल जाएंगे पड़ोसी

यह भी पढ़े – 12 महीने गमलें में गुलाब के फूलों की होगी बारिश, घर में रखी चीजे ऐसे डालों, पौधा खिल-खिला उठेगा

अपराजिता के पौधे के लिए बेहतरीन खाद

आजकल पेड़-पौधों के लिए तरह-तरह की खाद आती है। लेकिन आपको बता दे की अपराजिता के पौधे के लिए नाइट्रोजन वाली खाद बेहतरीन होती है। नाइट्रोजन बारिश के पानी में भी होता है। इसीलिए बरसात में बढ़िया तेजी से पौधा बढ़ता है और फूल भी आने लगते हैं।

लेकिन खाद की बात करें तो सीवीड फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं यह प्राकृतिक समुद्री खाद होती है। सीवीड खाद आपको कई कंपनियों का मिल जाएगा। जिसमें 12 इंच के गमले के लिए 10 एमएल खाद 2 लीटर पानी में मिलाना चाहिए। यह एक लिक्विड खाद होती है। 10 एमएल ₹10 का ही पड़ेगा। इसीलिए हमने कहा था कि ₹10 की खाद। इस मिश्रण को पौधे की मिट्टी और पौधे में भी छिड़क सकते हैं।

यह भी पढ़े – गमले में लगाएं जामुन का पेड़, घर पर ही मिलेंगे ताजे जामुन, जानें सबसे आसान तरीका

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद