झोपड़ी से महल पंहुचा किसान, फेके गए पौधे लगाकार सालाना 3 करोड़ से ज्यादा की कर रहे कमाई

झोपड़ी से महल पंहुचा किसान, फेके गए पौधे लगाकार सालाना 3 करोड़ से ज्यादा की कर रहे कमाई। जानिये कैसे किसान की किस्मत चमक गई।

झोपड़ी से महल पंहुचा किसान

आज हम एक ऐसे किसान की सफलता की कहानी जानने जा रहे हैं जो पहले तो परंपरागत खेती करते थे जैसे कि धान, गेहूं, मक्का। लेकिन अब वह व्यावसायिक तौर पर खेती कर रहे हैं। जिससे उन्हें अच्छी खासी कमाई हो रही है। लेकिन पहले वह मिट्टी के छोटे से घर में रहते थे और आमदनी बिल्कुल नहीं हो रही थी। जिसकी वजह से उनकी आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे खराब होती जा रही थी।

लेकिन 20 वर्षीय ऋषिकेश जय सिंह ने कमाल कर दिया और अपने परिवार को झोपड़ी से महल पहुंचा दिया। क्योंकि अब उनकी इतनी बड़ी कंपनी है की सालाना 3.5 करोड रुपए का टर्नओवर ले रहे हैं। चलिए जानते हैं वह कौन-सी खेती कर रहे हैं और उन्होंने इतनी गरीबी के हालात में कैसे इतना बड़ा कारोबार खड़ा किया।

झोपड़ी से महल पंहुचा किसान, फेके गए पौधे लगाकार सालाना 3 करोड़ से ज्यादा की कर रहे कमाई

यह भी पढ़े- सरकारी नौकरी से बेहतर बनी टमाटर की खेती, हुई 22 लाख की कमाई, किसान की चमकी किस्मत, जानिए कैसे

ऐसे चमकी किस्मत

दरअसल वह एलोवेरा की खेती कर रहे हैं और एलोवेरा से बनाए गए प्रोडक्ट के बिक्री कर रहे हैं। जिसमें उन्होंने शुरुआत मुफ्त के लिए हुए पौधों से की थी। दरअसल कुछ समय के लिए नौकरी किया करते थे। लेकिन मार्केटिंग कंपनी थी जो कुछ दिनों में बंद हो गई। लेकिन उसके बाद उन्होंने नर्सरी में काम करना शुरू किया। जब नर्सरी वाले एलोवेरा के पौधे फेंकने लगे तो उन्होंने उस पौधे से अपना कारोबार शुरू कर लिया। दरअसल उनके पास एक व्यवसाय करने वाला आया था। जो एलोवेरा की खेती से लाखों के मुनाफे के बारे में बता रहा था।

लेकिन ऋषिकेश और अन्य किसानों द्वारा बार-बार मांगी जानें वाली जानकारी के कारण वह नाराज होकर वापस चला गया। मगर अंत में इस बिजनेस को शुरू ही किया। जिसमें नर्सरी द्वारा 2007 में 4000 एलोवेरा पौधे लेकर इसकी खेती की और आज इससे साबुन, शैंपू, जूस जैसे कई उत्पाद बना रहे हैं। जिसमें वह बताते हैं कि 2013 से आज तक इस बिजनेस को कर रहे हैं। आज वह 8000 लीटर एलोवेरा के प्रोडक्ट बनाकर बिक्री कर रहे हैं। जिससे 30% प्रॉफिट मार्जिन के साथ 3.5 करोड रुपए सालाना कमा रहा है। इस तरह अगर कुछ करने की चाह हो तो सफलता मिल ही जाती है।

यह भी पढ़े –12 हजार लगाएं 2 लाख कमाएं, प्रदीप कुमार पर इस सब्जी की खेती से हुई धनवर्षा, जानिये कैसे और किसकी करते है खेती

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद