मेथी, पालक, धनिया की खेती छोड़ बरसात के मौसम में करें इस सब्जी की खेती होगी लबालब कमाई, जानिए इस सब्जी का नाम

मेथी, पालक, धनिया की खेती छोड़ बरसात के मौसम में करें इस सब्जी की खेती होगी लबालब कमाई, जानिए इस सब्जी का नाम

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आज आपका हमारे इस आर्टिकल में आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बरसात के मौसम में कर होगी लबालब कमाई। जैसा कि दोस्तों आप मेथी, धनिया, पालक, आलू और बैगन की खेती तो करते ही होंगे, लेकिन बरसात के मौसम में यह सब्जी की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा होती है। जिससे कि आपकी अच्छी खासी कमाई होने वाली है और इस सब्जी के काफी ज्यादा फायदे भी होते हैं जिसे सुन आप भी हैरान रह जाएंगे तो आईए जानते हैं इस सब्जी के फायदे और इसकी खेती के बारे में।

यह भी पढ़े Desi jugaad: मात्र 500 रुपए में लाइफ टाइम की मेहनत कम करें ये बीज बोने वाला यंत्र, किसान भाई ने लगाया no.1 जुगाड़, देखें Video

बरसात के मौसम में करें इस सब्जी की खेती

लाल साग की खेती करने के लिए आपको पहले मिट्टी का चयन करना होगा। खेती के लिए रेतीली दोमट और चिकनी दोमट मिट्टी में खेती की जा सकती है. मिट्टी का पीएच मान 6 से 7 के बीच में होना चाहिए और आपको इसकी पहली जुताई गहरी करनी होगी। उसके बाद 15 से 20 दिन में दूसरी जुताई संग सड़े हुआ गोबर की खाद 29 से 30 क्विंटल हर एकड़ के हिसाब से मिलना होगा। जिससे कि आपकी पैदावार अच्छी हो सके, बुवाई के लिए हर एकड़ के हिसाब से 2 से 2.5 kg बीज डालना चाहिए। बीजों को रेत या मिट्टी में मिलाकर 45 cm पर पंक्ति बनाकर बुवाई करें। जुताई के समय खेत में सड़े हुए गोबर की खाद डालें इसके बाद बिजाई के समय 30 kg नाइट्रोजन, 20 kg पोटाश, 40 kg फास्फोरस हर एकड़ के हिसाब से देना चाहिए। साथ ही आप 20 kg सल्फर भी खेत में डाल सकते हैं. जिससे कि आपके फसल के लिए काफी लाभदायक साबित होगा और आपकी खेती भी काफी अच्छी होगी।

मेथी, पालक, धनिया की खेती छोड़ बरसात के मौसम में करें इस सब्जी की खेती होगी लबालब कमाई

लाल साग खाने के फायदे

दोस्तों हम आपको बता दें कि लाल सांग अन्य सब्जियों के मुकाबले इसमें काफी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा लगभग 17.9 प्रतिशत पाई जाती है और राइबोफ्लेविन, एक्सॉर्बिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर भारी मात्रा में मौजूद रहते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप कई सारी बीमारियों से दूर रह सकते हैं. साथ ही लोग इसके जूस को अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं. जिससे कि उनको कई सारे फायदे भी होते हैं. इसके सेवन से कब्ज दूर होता है, आंखों की ज्योति बढ़ती है, बालों के लिए यह वरदान है और दस्त-डायरिया के लिए यह रामबाण इलाज की तरह माना जाता है।

लाल साग की खेती कर कितनी होगी कमाई

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता दें लाल साग की डिमांड बाजार में साल के 12 महीने रहती है और इसके सेवन के काफी सारे फायदे भी होते हैं। लोग इसे अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं। अगर आप लाल साग की खेती मेहनत और लगन से करते हैं तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा होने वाला है। जैसा कि अन्य सब्जियों के मुकाबले लाल साग में आपको ज्यादा लागत लगाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही आपकी मेहनत लगेगी। आप बेहद ही आराम से और निश्चिंत होकर इसकी खेती कर सकते हैं। अगर आप एक एकड़ में भी लाल साग की खेती करते हैं तो आपको 8 से 10 लाख का मुनाफा होगा।

यह भी पढ़े आम-अमरुद की खेती छोड़ करें इस चीज की खेती 1 साल में बन जायेंगे घन्ना सेठ, आइये जानते है खेती की पूरी प्रोसेस