पशुओं के मौत पर सरकार दे रही है 37 हजार रुपए का मुआवजा, आइये जान लीजिये क्या है ये स्किम

पशुओं के मौत पर सरकार दे रही है 37 हजार रुपए का मुआवजा, आइये जान लीजिये क्या है ये स्किम

जैसा की हर साल भारी मात्रा में पशुओं की मौत हो जाती है जिससे की हमारे किसान भाइयों की आर्थिक स्तिथि में भारी पैमाने में नुकसान पहुँचती है इसी लिए सरकार ने 37 हजार रूपए का मुआवजा देने का निर्णय ले रही है. हम आपको बता दे की ये योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है। जैसा कि देशभर में मानसून का मौसम चल रहा है और कई जगह पर भारी बारिश भी हो रही है. जिसके कारण बाढ़ ने तबाही मचा दी है इस बार में कई किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है तो कहीं पशुपालक किसान भाइयों के पशुओं की मौत हुई है। इसी के चलते बिहार सरकार ने बाढ़ आपदा में हुए मवेशियों की मौत पर 37 हजार रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है आईए जानते हैं इसके बारे में।

यह भी पढ़े Poultry farming: Alto कार से भी महंगा बिकता है इस नस्ल का मुर्गा, पालन कर मात्र 4 महीने में बन जायेंगे करोड़पति, जानिए कौन-सी है ये नस्ल

क्या है यह योजना और इन किसान भाइयों को मिलेगा लाभ

जैसे कि बिहार में भारी बारिश के चलते बाढ़ तबाही मचा रही है इसमें किसने को फसलों के के साथ-साथ पशुओं का भी काफी नुकसान हुआ है बाढ़ में कई सारे पशुओं की मौत हो गई है ऐसे में बिहार सरकार की तरफ से पशुपालक किसान भाइयों के लिए सहायक अनुदान योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत बाढ़ या आपदा से पशु की मौत होने पर मुआवजा या अनुदान दिया जाएगा यह योजना का लाभ मात्र बिहार के निवासी यानी पशुपालक किसान भाई को ही मिल सकेगा अगर आप दूसरे राज्य से हैं तो यह लाभ आपको प्राप्त नहीं ।

दुधारू और अन्य पशुओं पर इतना मिलेगा मुआवज

हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत मिथुन, ऊंट, गाय, भैंस या फिर जितने भी दुधारू पशुओं की मौत बाढ़ या आपदा में हुई है। उन पशुपालक किसान भाइयों को एक पशु पर 37 हजार 500 रूपए मुआवजा के तौर पर दिया जाएगा। एक परिवार को ज्यादा से ज्यादा तीन पशुओं तक मुआवजा दिया जाएगा। अगर हम बात करें अन्य पशुओं की तो अन्य पशुओं की श्रेणी में बकरी, भेड़ और सुकर आदि बाढ़ या आपदा में गुम हो जाते हैं या फिर उनकी मौत हो जाती है। तो आपको 4 हजार रुपए प्रति पशु के तौर पर मुआवजा दिया जाएगा। एक पशुपालक परिवार को अधिकतम 30 पशुओं तक ये मुआवजा दिया जाएगा।

अगर आपके पास बेल, ऊंट और घोड़े जैसे पशु हैं और उनकी मौत बाढ़ या आपदा में हो जाती है। तो आपको एक पशु के मौत पर 32 हजार का मुआवजा दिया जाएगा।

क्या रहेगी मुआवजा देने की प्रोसेस

अगर आपके पशुओं की मौत बाढ़ या आपदा से हुई है तो आपको संबंधित अधिकारी को पशु हानि को सूचना देना होगा। इस सूचना के बाद संबंधित अधिकारी पशु के मौत की पुष्टि करेंगे। बाद में पशुपालक भाइयों के बैंक खाते में मुआवजे के पैसे राशि ट्रांसफर किए जायेंगे। अगर आप इस योजना की अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो आप 0612-2230942 नंबर पर कॉल कर संपर्क करें साथ ही आप पशु स्वास्थ्य एवं उत्पादक संस्था बिहार के संपर्क सूत्र 0612-222 6049 पर संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े Cow farming: गाय की इस नस्ल का पालन कर होगी बंपर कमाई की भर जायेगा आपका Bank अकाउंट, आइये जानते है इस नस्ल के बारे में