यह नस्ल की भैंस का पालन कर रातों-रात बन जायेंगे बिल गेट्स, पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते हो जाएंगे पागल, जानिए कौन-सी है ये नस्ल

आज हम आपको बताने जा रहे है भैंस की एक ऐसी नस्ल के बारे में जिसका पालन कर बन जायेंगे बिल गेट्स और पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते हो जायेंगे पागल तो आइये जानते है इस नस्ल के बारे में।

कौनसी है यह नस्ल

हमारा भारत देश कृषि प्रधान के साथ-साथ पशु प्रधान भी है इसलिए इस देश में कई सारे लोग पशुपालन भी करते हैं कोई मुर्गी पालन करता है कोई बकरी पालन करता है और गाय पालन और भैंस पालन भी किया जाता है। जिससे कि हमारे किसान भाइयों को काफी ज्यादा मुनाफा होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं भैंस की एक ऐसी नस्ल के बारे में जिसके पालन से आपको बेहद मुनाफा होने वाला है. हम बात कर रहे है मुर्रा नस्ल की. तो आइये जानते है की कैसे करें मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन।

कैसे करें मुर्रा नस्ल की भैंस की देखभाल

भैंस कितनी ही अच्छी नस्ल क्यों न हो, जितनी अच्छी उसकी देखभाल रहेगी उतना ही अच्छा पशुपालक फायदा उठा पाएंगे। मुर्रा नस्ल की भें प्रतिदिन 15 से 16 लीटर दूध देती है, इसलिए इसके पोषण को ध्यान में रखते हुये इसे संतुलित और पोषक वाला दाना देना अतिआवशयक है। दूसरे पशुओं की तरह इस भैंस को रहने के लिए आरामदायक जगह की आवशकता होती है. जिससे कि भैंस को सर्दी, गर्मी और बारिश से बचाया जा सके। आप जिस जगह पर इस भैंस का पालन कर रहे है उस जगह में आपको साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। इस तरह से आप मुर्रा नस्ल की अच्छे से देखभाल कर सकते है।

यह नस्ल की भैंस का पालन कर रातों-रात बन जायेंगे बिल गेट्स, पैसा आएगा इतना की गिनते-गिनते हो जाएंगे पागल

यह भी पढ़े Goat farming: भैस से भी ज्यादा दूध देती है ये बकरी, पालन कर पैसों से भर जायेगा झोला, आइये जानते है इस नस्ल के बारे में

मुर्रा नस्ल की भैंस पहचान

जैसा की मुर्रा नस्ल की भैंस गिनती विश्व की सबसे अच्छी दुधारू भैसों में होती है। साथ ही यह नस्ल काफी शुभ भी मानी जाती है मुर्रा नस्ल की भैंसों का रंग आमतौर पर काला होता है जिसकी वजह से इसे काला सोना भी कहते है। मुर्रा भैंस के शरीर का आकार दूसरे नस्लों की भैंसों की तुलना में काफी बड़ा होता है। मुर्रा भैंस के सींग जलेबी की तरह घुमावदार होते हैं और इसकी पूंछ लंबी होती है, निचले सिरे पर सफेद काले बालों का गुच्छा होता है।

कितना होगा मुनाफा

अगर आप अपनी मेहनत और लगन से मुर्रा नस्ल की भें का पालन करते है तो आपको मुनाफा ही मुनाफा होने वाला है. मुर्रा नस्ल के दूध की कीमत बाजार में 70 से 80 रुपए लीटर है जिससे की बाजार में इसके दूध की डिमांड बनी रहती है साथ ही मुर्रा नस्ल की भैंस की कीमत अन्य नस्लों की भैंस से ज्यादा होती है इसकी कीमत बाजार में 60 से 65 हजार है. अगर आप मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन अच्छे से करते है तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा होने वाला है जिससे की आप पैसे गिनते-गिनते हो जायेंगे पागल। साथ ही अगर आप मुर्रा नस्ल की भें का पालन कर बिल गेट्स जितना अमीर बनना चाहते है तो आपको हर शहर में अपनी खुद की डेरी खोलनी होगी और उसमे अच्छी-अच्छी नस्लों की भैंसों का पालन करना होगा तब जाकर कही आप इस बारे में सोच सकते है।

यह भी पढ़े poultry: इस मुर्गी के अंडे बिकते है सोने के भाव, एक बार पालन कर भर जायेगा ATM बहार आने लगेंगे पैसे, जानिए मुर्गी की खासियत