Duck farming: बकरी गाय-भैंस छोड़िये अब दिखाएगी बत्तख कमाल, एक बार कर लिया पालन तो पानी की तरह बरसने लगेगा पैसा…

Duck farming: बकरी गाय-भैंस छोड़िये अब दिखाएगी बत्तख कमाल, एक बार कर लिया पालन तो पानी की तरह बरसने लगेगा पैसा…

Duck farming

गाय भैंस बकरी का पालन तो हर व्यक्ति करता है, लेकिन आज हम आपके के पालन के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप बत्तख  का पालन करते हैं तो आपको बहुत ही कम लागत के साथ बंपर मुनाफा कमाने को मिलेगा जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति में भी काफी अच्छे परिवर्तन ला पाएंगे और खूब पैसा कमा पाएंगे। साथ ही बत्तख का आहार का बंदोबस्त भी करना बहुत ही ज्यादा आसान होता है जिससे आपको बहुत कम खर्चे में बंपर कमाई करने का मौका मिलेगा इसका मीट और अंडे बहुत ही ज्यादा महंगे बिकते हैं जिसे आपको काफी अच्छा मुनाफा हो जाएगा।

दोस्तों बत्तख का खान-पान का ध्यान आपको अवशय ही रखना होगा। बत्तख को सुख खाना बिल्कुल भी नहीं खिलाना चाहिए। सुख खाना उनके गले में फंस जाता है जिससे उन्हें परेशानी होती है। साथ ही इनका खाना थोड़ा गीला होना चाहिए। जैसे रसोई का कचरा, मक्का, चावल, मछली आदि पाठकों को खाना बिल्कुल भी नहीं पसंद आता है।

Duck farming

यह भी पढ़ें Business Idea: जी हाँ! मशरूम की मटका खेती करके किसान भाई बनेंगे खरबपति, 1 No. फायदों से दिल्ली से पटना तक है फेमस

किस नस्ल का करें पालन ?

यदि आप उनका पालन तालाब में कर रहे हैं तो यह वही कीड़े मकोड़े खाकर अपना पेट भर देती है जिससे आपको किसी प्रकार का खर्चा नहीं करना पड़ता है। बत्तख का पालन ऐसी जगह करें जहां जलवायु में नमी हो बत्तख को जलीय श्रेणी के पक्षियों में गिना जाता है। बत्तख को करने के लिए 30 से 40 डिग्री सेल्सियस तापमान होना चाहिए, 1 साल में एक बत्तख 300 से 400 बी दे देते हैं जो की लड़कियों के मुकाबले आपको तो होनी कमाई कर सकता है।

खासतौर पर बत्तख का पालन मांस और अंडों की प्रयोग के लिए किया जाता है। मांस के उत्पादन के लिए सफेद पैकिंग, एलिसबरी, मस्कोवी, राउन, आरफींगटन, स्वीडन, पैकिंग बत्तख की अच्छी नस्लें मानी जाती है जो आपको अंडे का उत्पादन काफी ज्यादा अच्छा देती है। साथ ही इंडियन रनर भी बहुत ही अच्छी नस्ल मानी जाती है तो आप बहुत ही कम समय में बहुत ही तगड़ा मुनाफा कमा लेंगे।

कितना होगा मुनाफा ?

बत्तख पालन करने में बहुत ही कम खर्चा होता है आप 1200 से 1000 बत्तख के पालन में से एक डेढ़ लाख रुपए खर्च होते हैं लेकिन यदि बंपर कमाई की बात करें तो बत्तख 1 से 2 साल में ज्यादा से ज्यादा 300 से 400 अंडे देती हैं एक अंडा 9 से 12 रुपए तक बिकता है साल में 20 से 40 लाख तक आपकी कमाई होगी और साथ ही ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी आप आसानी से इसका पालन कर सकते है और ढेर सारा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़ें नॉमल फसल की खेती छोड़े…और 9 महीने में लाखों रूपये होंगे आपके जेब के अंदर, पढ़िए इस फसल के बारे में

नमस्ते मित्रों, मैं ओशिन वर्मा। मैं 2 साल से पत्रकारिता कर रही हूं। मुझे कई विशेष विषयों पर लिखना पसंद है जिसके जरिये मैं आप तक सही खबर पहुंचा सकूं। खेती, टेक्नोलॉजी, वायरल, हेल्थ इन सभी विषयों पर लिखना मेरी विशेषता है, मेरा मुख्य उद्देश्य आप तक सही और सच्ची घटनाओं की खबरें पहुँचाना है, इसलिए यदि आप इन विषयों को जानने के लिए उत्सुक है तो आप https://khetitalks.com/ के साथ जुड़े रहिए धन्यवाद ओशिन वर्मा।