गमला हो या प्लास्टिक का डिब्बा, ऐसे लगाएं मटर, सर्दियों में मिलेगी ताजी सब्जियां, जानें गमले में कैसे लगाएं मटर

गमला हो या प्लास्टिक का डिब्बा, ऐसे लगाएं मटर, सर्दियों में मिलेगी ताजी सब्जियां, जानें गमले में कैसे लगाएं मटर। जिससे बाजार से खरीदने की झंझट हो खत्म।

घर में उगाये मटर

ताजी और हरी सब्जी किसे नहीं चाहिए तो अगर आप भी अपने घर में सब्जी उगाना चाहते हैं तो उसके लिए जमीन या महंगे गमलों की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी प्लास्टिक के कंटेनर में सब्जी ऊगा सकते हैं। जिसके लिए हम रोजाना तरह-तरह के गमले में लगने वाली सब्जियों के बारे में जानकारी लेकर आते हैं। इसी कड़ी में आज हम मटर की सब्जी गमले में कैसे लगे इस बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते हैं गमले में मटर कैसे उगाए।

जानें गमले में कैसे लगाएं मटर

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानिए गमले में मटर कैसे उगाये और किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

  • गमले में मटर पकाने के लिए सबसे पहले गमले में मिट्टी भर दें और ऊपर में करीब एक इंच की जगह छोड़ दें। फिर आप इसमें मटर के उच्च क्वालिटी के बीज बोएंगे।
  • जिसमे बीज एक इंच की गहराई में बोना है, दो बीजों के बीच की दूरी आप 2 इंच रख सकते हैं। फिर आप पानी डाल देंगे।
  • 12-13 दिन बाद मटर के बीज अंकुरित हो जाएंगे। तब तक आपको गमले को छाया वाली जगह पर रखना है। ज्यादा तेज धूप में नहीं रखना।
  • आपको पता दे की गमले में लेग्यूमिनियस फैमिली की मटर जैसे स्नैप मटर, सेलिंग मटर यह सब गमले में लगा सकते हैं, तो बीज खरीदते समय आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं।
गमला हो या प्लास्टिक का डिब्बा, ऐसे लगाएं मटर, सर्दियों में मिलेगी ताजी सब्जियां, जानें गमले में कैसे लगाएं मटर

यह भी पढ़े- प्लास्टिक के डब्बे में लग जाएगा स्ट्रॉबेरी का पौधा, देखिये Video में 70 दिन में कैसे घर के में फलेगी स्ट्रॉबेरी

  • मटर वसंत ऋतु में लगा सकते हैं। जिस समय करीब 16 डिग्री सेल्सियस का तापमान रहे तो बढ़िया रहता है।
  • गमले में मटर लगाते समय आप यह ध्यान रखें की पानी की निकासी बढ़िया हो, पानी ना रुके।
  • मटर के पौधे को अगर आप गमले में लगाते हैं तो उसे रोजाना दो से तीन बार पानी देना चाहिए और ज्यादा पानी दे रहे हैं, तो आपको समय-समय पर खाद भी देते रहना चाहिए। जिसके लिए आप घर पर ही जैविक खाद तैयार कर सकते हैं।
  • जब मटर के पौधे में फूल लगने लगे तो उस समय आपको पानी कम देना चाहिए। क्योंकि उसे समय परागण होता है।
  • मटर जब अंकुरित होने लगे उस समय आप नाइट्रोजन वाली खाद डालें। यह खाद दो बार डाल देंगे तो बढ़िया मटर की उपज मिलेगी।
  • मटर के पौधे को सपोर्ट देने के लिए आपको गमलें में लकड़ी लगा देना है।
  • मटर गमले में भी लगाया जा सकता है। लेकिन जमीन से कम उपज गमले में मिलेगी। लेकिन वह सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा। क्योंकि उसे अपने घर में उगाया हुआ है।

यह भी पढ़े- जुलाई में गलती से भी इन 6 पौधों को ना लगायें, समय और पैसे दोनों की होगी बर्बादी

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद