पीला नहीं लाल केला लगाएं किसान, हो रही दोगुनी कमाई, दूर-दूर से आते है आर्डर

पीला नहीं लाल केला लगाएं किसान, हो रही दोगुनी कमाई, दूर-दूर से आते है आर्डर। जानिये कैसे की जाती है लाल केले की खेती, कितना आएगा खर्चा और कमाई।

लाल केले की खेती से किसान होंगे मालामाल

अपने पीले केले की खेती के बारें में तो सुना होगा लेकिन लाल केले की भी खेती होती है। लाल केला सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। लाल केले की कीमत पीले केले से ज्यादा मिलती है। इसीलिए किसान अब लाल केला की खेती की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। जिसमें एक ऐसे किसान है जो 3 सालों से लाल केला की खेती करते आ रहे हैं, और उन्हें इससे बढ़िया कमाई हो रही है। आपको बता दे की दूर-दूर से लोग ऑर्डर देकर केला मंगवाते हैं तो चलिए जानते हैं वह लाल केला की खेती कैसे करते हैं।

लाल केले की खेती कैसे करें

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानिए लाल केला की खेती के बारे में।

  • लाल केला की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी बढ़िया मानी जाती है। लेकिन खेतों में पानी का जमाव नहीं होना चाहिए। पानी की निकासी की व्यवस्था बढ़िया होनी चाहिए।
  • लाल केला की खेती करने के लिए यह समय बढ़िया है। किसान 15 जून के बाद लाल केला लगा सकते हैं। तो जैसे ही बारिश हो जाए आप लाल केला की खेती कर सकते हैं।
  • लाल केला की खेती में कई प्रजातियां आती है, तो किसान विभिन्न प्रजातियों की खेती कर सकते हैं।
  • लाल केला की खेती में किसानों को खाद का पूरा ध्यान रखना होगा। जिसमें जैविक डीएपी 2 टन के करीब एक एकड़ में डाल सकते हैं। साथ ही पोटैशियम 500 किलो डाल सकते हैं। यानि कि नमक और कचरा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  • केले की जब रोपाई करें तो 5 से 6 फीट की दूरी रख सकते हैं।
  • जिसमें रोपाई से पहले किसानों को पौधों का चूना पानी से उपचार करना चाहिए। जिसकी मात्रा की बात करें तो आप अगर 1 किलो पाउडर ले रहे हैं तो 20 लीटर उसमें पानी डालकर पौधे के निचले हिस्से को इस मिश्रण में डुबोएं।
  • अगर आप एक एकड़ में केले की खेती करते हैं तो 1700 पौधे लग जाएंगे।

चलिए जानते हैं लाल किले की खेती में होने वाली कमाई और निवेश के बारे में।

पीला नहीं लाल केला लगाएं किसान, हो रही दोगुनी कमाई, दूर-दूर से आते है आर्डर

यह भी पढ़े- 90 दिन में 4 लाख की कमाई, ऐसे करें डबल मुनाफे वाली खेती, कम निवेश में होंगे धनी

लाल केले की खेती में निवेश और कमाई

लाल केला की खेती से बढ़िया कमाई होती है। जिसमें एक एकड़ से ही किसानों को 50 टन से ज्यादा का उत्पादन मिल जाता है, और लाल केला की कीमत भी दो से ढाई गुना अधिक उन्हें मिलती है। इस तरह किसानों को सामान्य केले से ज्यादा लाल केला की खेती में कमाई होती है। आपको बता दे कि बीते वर्ष एक किसान ने 500 पेड़ लगाए थे और उससे 1 साल में ही 12 लाख से अधिक की कमाई हुई थी। जिसमें 4 लाख उसने निवेश किया था यानी की 8 लाख रु की कमाई हुई। इस तरह यह एक मुनाफे वाली खेती है।

लाल केला खाने के फायदे

लाल केला सेहत के लिए फ़ायदेमदं होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है। जिसमें बीटा कैरोटीन होता है, यह आंखों की कोशिकाओं के लिए बढ़िया माना जाता है। साथ ही यह शुगर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। वहीं जिनका बीपी बढ़ता है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए, क्योकि इसमें पोटेशियम होता है। इसमें मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, और विटामिन सी भर-भर के होता है। यही वजह है की इसकी कीमत बढ़िया मिलती है।

यह भी पढ़े- सूखी पत्तियों को फेंके नहीं, ऐसे बनायें खाद, पेड़-पौधों को मिल जाएगा पोषण, पौधे होंगे हरे-भरे

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद