खाने में क्या पसंद है राजमा चावल? सबका यही जवाब तो ऐसे करें राजमा की खेती, होगी भक्कम कमाई

खाने में क्या पसंद है राजमा चावल? सबका यही जवाब तो ऐसे करें राजमा की खेती, होगी भक्कम कमाई। जानिये राजमा की मांग और इसकी खेती का सही तरीका।

राजमा चावल लोगो की पसली पसंद

राजमा जो की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। यह एक दलहन फसल है। आपको बता दे की राजमा की कई सारी रेसिपी है। राजमा का सेवन बहुतायत रूप से होता है। आपको बता दे की राजमा में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, फास्फोरस और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होती है।

आपको बता दे कि उत्तर भारत, दिल्ली के लोगों को राजमा चावल बहुत ज्यादा पसंद होता है, तो अगर आप खेती करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो इस पसंद का फायदा उठा सकते हैं, और राजमा की खेती कर सकते हैं। इसीलिए आज हम इस लेख में राजमा की खेती के बारे में पूरी जानकारी लेने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं राजमा की खेती कब कैसे होती है। उसमें पानी कब डाला जाता है, और खाद के बारे में क्या कहना है।

खाने में क्या पसंद है राजमा चावल? सबका यही जवाब तो ऐसे करें राजमा की खेती, होगी भक्कम कमाई

यह भी पढ़े-पैसा वसूल करनी है खेती तो बारिश होते ही खेतों में बो दें ये मोटे अनाज, होगी भक्कम कमाई, बेहद कम समय में, जानिये कैसे

ऐसे कर सकते है राजमा की खेती

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानिए राजमा की खेती के बारे में पूरी जानकारी।

  • राजमा की खेती के लिए सबसे पहले हम मिट्टी के बारे में बात कर लेते हैं तो आप दोमट मिट्टी में इसकी खेती कर सकते है। जिसमें आपको बोवाई से पहले खेत की अच्छे से जुताई कर लेनी चाहिए। जिसके लिए आपको दो से तीन बार कल्टीवेटर से जोताई करने के बाद पाटा चला देना है। मिट्टी को भर-भुरी रहने देना है। इससे मिट्टी में नमी बनी रहेगी।
  • इससे खेत बढ़िया से तैयार हो जाएगा। उसके बाद आपको बीज की रोपाई कर देनी है। राजमा की खेती के लिए तापमान की बात करें तो 10 से लेकर 27 डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान अच्छा माना जाता है।
  • राजमा की खेती करते समय लगभग दो या फिर तीन बार सिंचाई करनी पड़ती है। जिसमें बुवाई के एक महीने बाद पहली सिंचाई होती है, फिर एक महीने बाद आपको दूसरी सिंचाई करनी पड़ती है।
  • राजमा की खेती के लिए पानी की निकासी की व्यवस्था बढ़िया होनी चाहिए। आपके खेत में बिल्कुल भी पानी रुकना नहीं चाहिए।
  • राजमा की खेती रबी के सीजन में की जाती है। जिसमें अक्टूबर के समय इसकी खेती कर सकते हैं।
  • राजमा की खेती अगर आप एक हेक्टेयर में कर रहे हैं तो उसमें 120 से 140 किलोग्राम बीज की आवश्यकता होगी। चलिए जानते हैं राजमा की खेती के लिए बेहतर प्रजाति के कौन-कौन से राजमा है।

राजमा की कुछ प्रमुख वैरायटी

राजमा की खेती करने से पहले आपको उसकी सभी प्रजाति के बारें में पूरी जानकारी होनी चाहिए। राजमा की कई प्रजाति है, जो की बढ़िया है। जिसमें मालवीय 137, पीडीआर 14, बीएल 63, उत्कर्ष, आईआईपीआर 98-5, अम्बर, आईआईपीआर 96-4, एचपीआर 35 और बी, एल 63 के साथ अरुण आते है। इनमें से कोई सबसे बेहतर प्रजाति की खेती आप कर सकते है।

यह भी पढ़े-पारिजात का पेड़ फूलों से लबालब भरेगा, 1 चम्मच डाल दे ये चीज, इतने आएंगे फूल की मोहल्ला गमक जाएगा

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद