Today’s weather: यहाँ जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना, जानिये कहाँ बढ़ेगी गर्मी और चलेगी लू

Today’s weather: यहाँ जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में बारिश के ओलावृष्टि की संभावना, जानिये कहाँ बढ़ेगी गर्मी और चलेगी लू। जिससे आने 24 घंटो में कैसा रहेगा मौसम इसकी पूरी खबर रहे।

पल-पल बदलता मौसम

मौसम इस समय पल-पल में बदल रहा है। कहीं भयंकर गर्मी के साथ लू चलती है तो कहीं अचानक से बारिश और ओलावृष्टि होने लगती है। वहीं एक राज्य में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि 115.6 मिमी से 200.4 मिमी मीटर तक की बारिश होना। यानी की भारी बारिश हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कहां ऑरेंज अलर्ट जारी है और किन राज्यों में भयंकर बारिश के साथ ओला वृष्टि होगी और कहां गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा और चलेंगी गर्म हवाएं।

यहाँ बढ़ेगी गर्मी चलगी लू

सबसे पहले जान लेते हैं की कहा गर्मी बढ़ने वाली है, और भयंकर लू चलने के आसार हैं। तो उनमें आते है पश्चिमी राजस्थान जहां पर 47 डिग्री से पारा आगे जा सकता है। इसके अलावा आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर में गर्म हवाएं चलेंगी। वहीं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा की बात करें तो यहां भी गर्म हवाओं के साथ लू चलेगी।

बिहार की गर्मी बढ़ती जा रही है। जहां आज भी लू चलने के संभावना है। इसके अलावा गुजरात में भी लू का प्रकोप बताया गया है। इस तरह इन राज्यों में जून की गर्मी मई में ही झेलना को मिल रही है। वहीं कुछ राज्यों में तो अप्रैल में ही जून वाली गर्मी पड़ने लगी थी। चलिए अब जानते हैं कहां होगी बारिश जिससे मिलेगी गर्मी से राहत।

Today’s weather: यहाँ जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना, जानिये कहाँ बढ़ेगी गर्मी और चलेगी लू

यह भी पढ़े- नौकरी को मारी ठोकर, बकरी और खेती से लाखो कमा रहे, जानिये कैसे कर रहे खेती और किस नस्ल की पाली है बकरी

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मराठावाड़, महाराष्ट्र में बारिश देखी जा रही है। बारिश के साथ-साथ यहां ओलावृष्टि के भी आसार है। जिससे किसानों को बड़ा नुकसान हो रहा है। बीते दिनों में बारिश होने से किसानों की फैसले बर्बाद हुई है। इससे किसानों को घाटा झेलना पड़ रहा है। इसके पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम मेघालय में भी बारिश होने की संभावना है। जिससे गर्मी से राहत मिलेगी। चलिए जानते हैं कहां जारी हुआ है ऑरेंज अलर्ट।

यहाँ जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट की बात करें तो वह राज्य जहां भारी बारिश होने की संभावना है, उसमें कर्नाटक आता है। जहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां बारिश ओलावृष्टि के साथ तेज हवाओं के चलने की आसार है। वहीं तमिलनाडु, केरल आदि दक्षिणी भारत के इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा पहाड़ी इलाकों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में मौसम में कोई आज फेर-बदल देखने को नहीं मिलेगा। वहीं दिल्ली एनसीआर में भयंकर गर्मी का कहर जारी रहेगा।

यह भी पढ़े- चिंता आम ने दूर की किसान की चिंता, बजा दिया चहु ओर डंका, जानिए कैसे बना और क्या है इसकी खासियत

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद