किसान बुढ़ापे की छोड़े टेंशन, इस योजना से 3 हजार रु आएगी पेंशन, जानिये पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया

किसान बुढ़ापे की छोड़े टेंशन, इस योजना से 3 हजार रु आएगी पेंशन, जानिये पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया। किसानों को बुढ़ापे में न हो पैसो की कमी, इस लिए सरकार चला रही एक कमाल की स्कीम। चलिए जानें उस स्कीम का नाम, काम और दाम।

किसान बुढ़ापे की छोड़े टेंशन

किसान खेती किसानी करते हैं, और उससे उनका घर का खर्चा ही निकल पाता है। यही कारण है कि लोग किसानी से ज्यादा नौकरी और बिजनेस को महत्व दे रहे हैं। लेकिन अगर किसान नहीं रहेंगे तो देश का पेट कौन भरेगा। इसीलिए सरकार किसानों के लिए भी कई सरकारी योजनाएं चला रही है। जिसका लाभ उठाकर किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। जिसमें किसानों के लिए कुछ खेती-किसानी में मदद करने के लिए सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है।

इस तरह एक ऐसी योजना चलाई जा रही है जिससे किसानों को बुढ़ापे में पेंशन मिले। यानी कि जब वह खेती कर ना पाए तो भी उन्हें पैसों की कमी ना हो। जिसमें हर महीने उन्हें न्यूनतम ₹3000 की राशि दी जाएगी। लेकिन यह भी इस पर निर्भर करता है कि किसान कितनी राशि जमा करते हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिमाह ₹3000 की पेंशन दी जाती है। इसका लाभ किसानों को तब मिलता है जब वह 60 वर्ष की आयु पूरा कर लेते हैं। यानी कि जब वृद्धावस्था में किसान खेती-बाड़ी नहीं कर सकते तो उन्हें आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है।

जिसमें अगर किसान की मृत्यु होती है तो उनकी पत्नी को 3000 का आधा ₹1500 दिया जाता है। बता दे कि यह योजना 12 सितंबर 2019 से चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसान ₹55 से लेकर ₹200 तक हर महीने अपने खाते में जमा करेंगे, और जितना किसान जितना जमा करेंगे उतना ही सरकार भी देगी। यानी कि अगर किसान ₹200 हर महीने खाते में जमा कर रहे है तो ₹200 सरकार भी जमा करेगी। इस तरह कुल मिलाकर ₹400 हो जाएंगे। चलिए जानते हैं इस योजना का लाभ किन किसानों को मिलेगा। यानी की योजना की पात्रता क्या है।

किसान बुढ़ापे की छोड़े टेंशन, इस योजना से 3 हजार रु आएगी पेंशन, जानिये पात्रता और आवेदन की प्रक्रिया

यह भी पढ़े- हरे सोने की खेती से किसान बनेंगे करोड़ों के मालिक, सरकार भी दे रही सब्सिडी, यहाँ जानिये पूरा प्लान

पीएम किसान मानधन योजना की पात्रता

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की पात्रता की बात की जाए तो यह योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई है। जिसका उद्देश्य है कि किसानों को बुढ़ापे में आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास दो हेक्टेयर या इससे भी कम जमीन हो। वही उम्र की सीमा की बात करें तो वह किसान जो 18 से 40 वर्ष के बीच के हैं वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में किसान जब चाहे तो किस्त जमा करना बंद भी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किसानों को क्या करना होगा। यानी कि आवेदन के प्रक्रिया क्या है।

पीएम किसान मानधन योजना का कैसे उठाये लाभ

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किसानों के पास आधार कार्ड, फोन नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, आयु प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, खेत का खसरा खतौनी के साथ-साथ बैंक खाता पासबुक की जानकारी चाहिए होगी। यह सारे दस्तावेज अगर किसानों के पास है तो वह किसान मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, या फिर सीएससी सेंटर में भी जाकर आवेदन करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान अपने पास के बैंक, या एलआईसी में खाता भी खुलवा सकते हैं। यह किसानों के लिए एक कमाल की योजना है।

यह भी पढ़े- Mandi Bhav: गिर गए तुअर, मूंग और डॉलर चना के भाव, गेंहू और सोयबीन के तेवर बढे, जानिये आज के इंदौर के ताजा-ताजा मंडी भाव

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद