Gardening Tips: गमले में आसानी से उगेगी गिलकी, 60 दिनों के अंदर ढेरों ताजी गिलकी से लद जाएगी बेल, जाने पौधा लगाने आसान का तरीका

Gardening Tips: गमले में आसानी से उगेगी गिलकी, 60 दिनों के अंदर ढेरों ताजी गिलकी से लद जाएगी बेल, जाने पौधा लगाने आसान का तरीका।

गमले में आसानी से उगेगी गिलकी

गमले में गिलकी का पौधा लगाना बेहद आसान और सरल होता है। आज के समय में ज्यादा तर लोगों के घर बड़ी-बड़ी बिल्डिंग में होते है जिस वजह से जमीन में कोई भी सब्जी का पौधा लगाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे की गमले आसानी से गिलकी कैसे उगाई जा सकती है। अगर घर में ही गिलकी उगेगी तो आपको बाजार से केमिकल वाली गिलकी लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और गमले में उगी ताजी गिलकी की सब्जी खाने को मिलेगी। तो चलिए जानते है कैसे आसानी से गिलकी का पौधा उगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े गमलें में लगा आम का पेड़ फलों से झूल जाएगा, 2 रु की ये चीज डालें, पौधे की हर समस्या दूर करके आम से लाद देगा

ढेरों ताजी गिलकी से लद जाएगी बेल

गमले में आसानी से गिलकी का पौधा उगाने के लिए सबसे पहले आपको एक गमला लेना होगा उस गमले में मिट्टी और गोबर की खाद डालकर गमले को तैयार करना है। गिलकी का पौधा बीजों के माध्यम से लगाया जाता है। तैयार किये हुए गमले की मिट्टी में बीजों को बो देना है और उपर से पानी और मिट्टी डाल देनी है। 3 से 4 दिनों बाद बीजों में से पौधा निकल आएगा और 60 दिनों के अंदर गिलकी की बेल में ताजी और हरी गिलकी लद जाएगी। पौधे की पतियों में कीड़े नहीं लगे इसके लिए आपको गोबर की राख और ऑरगेनिक खाद को पौधे में डालना है।

घर में तैयार होगी ऑर्गेनिक खाद

गिलकी के पौधे के लिए ऑर्गेनिक खाद आप घर में ही बना सकते है ये खाद आपके गिलकी के पौधे के लिए से ज्यादा उपयुक्त रहेगी। ऑर्गेनिक खाद बनाने के लिए सूखा गोबर, गोमूत्र, प्याज और केले के छिलके इन सबको एक कंटेनर या बर्तन में थोड़ा पानी डालकर मिक्स कर लेना है और 3 से 4 घंटे के लिए रख देना है। फिर आप इस खाद को गिलकी के पौधे में डालकर इस्तेमाल सकते है।

यह भी पढ़े सिर्फ एक पौधे में है अनेकों मसालों की खुशबू और स्वाद, घर में ही लगाएं और बाजार से तरह-तरह के मसाले खरीदने के पैसे बचाए, जाने पौधा लगाने का तरीका

Leave a Comment