मक्का-बाजरा की फसल को पंछियों से बचाने के लिए किसान का देसी जुगाड़, 1 रु बिना खर्च किया कर दिया चमत्कार

मक्का-बाजरा की फसल को पंछियों से बचाने के लिए किसान का देसी जुगाड़, 1 रु बिना खर्च किया कर दिया चमत्कार।

मक्का-बाजरा की फसल को पंछियों से बचाएं

इस समय कई राज्यों में किसानों की मक्का की फसल तैयार खड़ी हुई है। जिसे पंछियों के वजह से नुकसान हो रहा है। क्योंकि पंछी क्या करते हैं कि मक्के के दाने को चुग जाते हैं। जिससे किसान को भारी नुकसान हो जाता है। किसान उस मक्के की बिक्री नहीं कर पाते हैं। पक्षियों की वजह से उसमें और भी कीड़े लग जाते हैं। जिसे पूरी फसल बर्बाद एक तरीके से हो रही है। लेकिन अगर किसान इससे बचना चाहते हैं तो वह खेतों की तकवारी करते हैं। रात दिन खेतों में बने रहते हैं।

लेकिन आज हम आपके लिए एक ऐसा उपाय लेकर आए हैं। जिससे आप अपनी फसलों को चिड़िया से बचा सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं यह उपाय क्या है।

किसान का देसी जुगाड़

नीचे लगी तस्वीर में आप देख सकते हैं किसान का कमाल का जुगाड़ दिखाया गया है। यहां पर बाजरा के खेतों में यह जुगाड़ लगाया गया है। इसे मकई के किसान भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जुगाड़ आप आराम से कबाड़ से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए कुछ भी अलग से खर्च नहीं करना है। बल्कि इसमें एक पुरानी टूटी स्टील की थाली और एक पंखा का इस्तेमाल किया गया है और लकड़ी की मदद से यह पूरा सेटअप खड़ा किया गया है। पीछे एक आप डब्बा लगा देंगे और उसमें रस्सी की मदद से एक लोहे कील बांध देंगे जो की पंखे की मदद से घूमेगा और थाली पर पटकने की वजह से तेज-तेज आवाज करेगा।

यह भी पढ़े-बेहिसाब आएंगे अपराजिता के फूल, महीने में 1 चम्मच डाले ये खाद, फूलों की बारिश देख अंतरात्मा हो जायेगी खुश

सभी किसानों के लिए है सस्ता जुगाड़

अगर आपको यह किसान का जुगाड़ी आइडिया पसंद आया है तो आप इस लेख को अन्य किसान भाइयों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह भी अपनी फसल को इस जुगाड़ की मदद से बचा सके और उन्हें रात दिन खेतों में खड़े होकर अपनी फसल को ना बचाना पड़े। बल्कि हवा की मदद से यह पंखा चलता रहेगा और थाली से पटपट की आवाज आएगी। जिससे पंछियों को लगेगा कि जरूर खेत में कोई है और वह जल्दी आपके खेत में नहीं आएंगे।

यह भी पढ़े- नौसिखिया किसान भी इस फसल से 35 दिन में 1 एकड़ से 3 लाख 50 हजार रु कमा रहे, जानिये लागत और कैसे करें खेती

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment