आलू है या सोने का अंडा, 50 हजार रु किलों बिकता है, इस किस्म का आलू किसान को बना देगा अंबानी-अडानी

आलू है या सोने का अंडा, 50 हजार रु किलों बिकता है, इस किस्म का आलू किसान को बना देगा अंबानी-अडानी।

आलू है या सोने का अंडा

आज हम आपको आलू की एक ऐसी किस्म की जानकारी देने जा रहे है जिसकी कीमत सुनकर एक आम इंसान के पैर तलो जमीन खिसक सकती है। बाजार में अगर सब्जियों के भाव थोड़े बहुत भी बढ़ जाते है तो महंगाई का हल्ला होने लगता है लेकिन आपको बता दे कि एक ऐसा आलू है जो 20 रु या 40 रु किलो नहीं है बल्कि 50 हजार रु किलों बिकता है। इसके बावजूद उसकी मांग बाजार में है। लोग इसे खरीद रहे है। यानी की अगर एक किसान इसकी खेती कर लें तो यह आलू उनके लिए सोने का अंडा साबित होंगे। तब चलिए आपको बताते है आलू का नाम, खेती का तरीका और स्वाद।

ला बोनोटे आलू

हमारे देश में आलू की कई वैरायटी उगाई जाती है। लेकिन आज हम जिस महा महंगे आलू की बात कर रहे है उस किस्म की खेती फ्रांस के Ile De Noirmoutier द्वीप में होती है। इस आलू का नाम ला बोनोटे है। इस आलू की बिक्री 50 हजार रु से 90 हजार रु तक रहती है। लेकिन फिर भी लोग इसे खरीदने के लिए परेशान रहते है और लंबी लाइन में खड़े होकर इसे खरीदते है।

लेकिन इसके पीछे भी एक कारण है। बता दे कि यह ख़ास आलू है। बहुत कम इस आलू का उत्पादन है। वही 12 महीने में सिर्फ दो महीने मई और जून में इस आलू का उत्पादन देखने को मिलता है। इतना ही नहीं इसकी खेती समान्य आलू से अलग तरह से की जाती है, चलिए बताते है कैसे।

यह भी पढ़े- किसान का फर्स्ट क्लास जुगाड़, बचा रहा 50 हजार, Video में देखे कैसे भूसे से बनाया कोल्ड स्टोरेज

ऐसे होती है इस महंगे आलू की खेती

आलू महंगा होने के कई कारण है। यू ही नहीं इतना महंगा आलू मिल रहा और लोग खरीद रहे है। बताया जाता है कि करीब 50 वर्ग मीटर की रेतीली जमीन पर इसकी खेती होती है। जिसमें ज्यादा उपज के लिए समुद्री शैवाल खाद का इस्तेमाल करते है। इस आलू की खेती में 2500 लोग आलू चुनने का काम 7 दिनों तक करते है। जिसके बाद 10 हजार आलू से केवल 100 टन, ला बोनेटे आलू मिलता है। जिससे लोगो की भीड़ इसके लिए लगती है।

इस आलू का स्वाद भी सामान्य आलू से अलग होता है। जी हां बता दे कि यह नींबू के साथ नमक के आलावा अखरोट के जैसा खाने में लगता है। यह बहुत ज्यादा मुलायम और अंदर से मलाईदार सफेद गूदे वाला आलू होता है। इस तरह यह कमाल का आलू है। इसे उगाने का तरीका अलग है जिससे इसका भाव भी इतना ज्यादा है। इसकी खेती करते है तो तगड़ी कमाई कर लेंगे।

यह भी पढ़े- मक्खी भगाने का मुफ्त का देसी जुगाड़, घर-गौशाला में करेगा कमाल, Video में देखें जुगाड़ का जादू

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद 

Leave a Comment