फेंकने के बजाय नींबू की छिलके से बनाएं 1 नंबर खाद, सभी तरह के पौधे में फूल-फल की होगी बारिश

फेंकने के बजाय नींबू की छिलके से बनाएं 1 नंबर खाद, सभी तरह के पौधे में फूल-फल की होगी बारिश। चलिए जानते है नींबू के छिलके से खाद कैसे बनती है और इसके

फेंकने के बजाय नींबू की छिलके से बनाएं 1 नंबर खाद

अगर आपने अपने घर में फल फूल सब्जी आदि के पौधे लगा रखे हैं तब आज हम आपको एक फ्री का फर्टिलाइजर बताने जा रहे हैं। दरअसल हम नींबू के छिलके से खाद बनाने के बारे में जानकारी लेकर आए हैं। नींबू का छिलका ज्यादातर लोग फेंक देते हैं। लेकिन आप इसका इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं। यहां पर हम पौधों के लिए खाद के बारे में बात कर रहे हैं। आपको बता दे की नींबू का छिलका पौधों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और फास्फोरस जैसे कई तरह के तत्व पाए जाते हैं।

जिससे पौधे का विकास तेजी से होता है और उसमें फल, फूल अच्छी खासी मात्रा में आते हैं। इससे पौधे में कीटों का प्रकोप कम होता है। मिट्टी की संरचना में सुधार होता है। मिट्टी के गुणवत्ता पहले से बेहतर हो जाती है। चलिए तब आपको नींबू के छिलके से खाद कैसे बनती है इसकी जानकारी भी देते हैं।

यह भी पढ़े- मक्खी भगाने का मुफ्त का देसी जुगाड़, घर-गौशाला में करेगा कमाल, Video में देखें जुगाड़ का जादू

नींबू के छिलके से खाद बनाने के तरीके

नीचे लिखे 3 बिंदुओं के अनुसार नींबू के छिलके से तीन तरह की खाद बनाने के बारे में जाने।

  • सबसे पहले हम यहां पर नींबू के छिलका से लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने के बारे में जानेंगे। इसे बनाने के लिए आपको 50 ग्राम गुड़ यानी कि थोड़ा सा गुड लेना है और उसमें 100 ग्राम नींबू के छिलकों की आवश्यकता होगी। इन्हें आपको एक लीटर पानी में डालना है। इसके बाद तीन दिन तक आपको इस रख देना है। दिन में दो बार आप इसे रोजाना हिला सकते हैं। तीन दिन बीतने के बाद आपकी खाद तैयार है। इस बेहतरीन खाद का इस्तेमाल करते समय आप जितनी खाद लेंगे उससे 5 गुना उसमें पानी मिलाकर पौधे में डालना है।
  • इसके बाद यहां पर दूसरा तरीका है कि आप नींबू के छिलकों को सब्जी के छिलकों के साथ मिलाकर खाद तैयार करें। इसमें कई तरह के पोषक तत्व एक साथ हो जाएंगे। इसे बनाने के लिए सभी छिकलो को एक साथ मिलाकर एक मिट्टी या प्लास्टिक के बर्तन में भरा जाता है। उसमें थोड़ी सी खाद और मिट्टी भी डाला जाता है।
  • नींबू के छिलके से आप बायो एंजाइम भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए 200 ग्राम छिलका में 100 ग्राम गुड़ मिलाना है और एक प्लास्टिक की बोतल में इन्हें डालकर उसमें 2 लीटर पानी डाल देना है। 3 महीने तक आप इसे रख देंगे। इसके बाद यह खाद तैयार हो जाएगी। इसका इस्तेमाल करने की बात करें तो एक ढक्कन बायो एंजाइम में करीब 1 लीटर पानी मिलाकर करना है। मात्रा का आपको पूरा ध्यान रखना है। ज्यादा मात्रा में खाद डालने से पौधों को नुकसान भी हो सकता है। इस तरह यहां पर तीन तरीके से इस खाद को बनाने के बारे में बताया गया है। जिसमें सबसे सरल रहा लिक्विड फर्टिलाइजर।

यह भी पढ़े- ना डंडा, ना पत्थर, ये कबाड़ का जुगाड़ है जिंदाबाद, फल तोड़ने का ये जबरदस्त जुगाड़ Video में देखिये

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद