करेले की बेल सैकड़ो फलों से लद जाएगी, 1 चम्मच ये पीली चीज डालें, इतने करेले देख जल जाएंगे पड़ोसी

करेले की बेल सैकड़ो फलों से लद जाएगी, 1 चम्मच ये पीली चीज डालें, इतने करेले देख जल जाएंगे पड़ोसी।

करेला का पौधा

इस समय लोग घर पर जैविक तरीके से सब्जियां उगाकर खाना पसंद करते हैं। वही बाजार में मिलने वाली महंगी और केमिकल वाली सब्जियों से कतराते हैं। इसीलिए हम रोजाना ऐसे टिप्स लेकर आते हैं जिससे जो लोग अपने घर में सब्जी, फल, फूल आदि के पौधे लगा रखे हैं उनसे कैसे ढेर सारे फल जैविक तरीके से प्राप्त करें।

जिसमें आज हम बात कर रहे हैं करेला की अगर आपने घर में करेला लगा रखा है या लगाने जा रहे हैं और उसमें आप चाहते हैं की ढेर सारे फल फूल आए ताकि आपको करेले की कमी ना हो आपकी मेहनत सफल हो तब चलिए आपको हम बताते हैं करेला लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना है और ज्यादा फल लेने के लिए कौन सी जैविक चीज डाल सकते हैं।

करेला लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप करेला लगा रहे हैं तो बीजों का ध्यान रखें। जिस मौसम में करेले लगा रहे उस मौसम का उन्नत बीज लगाएं।
  • करेले के पौधे को उस जगह लगाएं जहाँ पर 6-8 घंटे के धूप की जरूरत होगी।
  • इसके बाद मिट्टी का ध्यान रखना चाहिए। वह बढ़िया भुरभुरी हो और गोबर की खाद मिली हुई हो। ऐसे मिट्टी में पौधा लगाना चाहिए।
  • इसके बाद आपको गुड़ाई का ध्यान रखना चाहिए। हल्की गुड़ाई बीच-बीच में कर देनी चाहिए।
  • करेला लगाने के बाद आपको पानी समय पर देना चाहिए। मिट्टी में नमी बनी रहेगी तभी पौधे का तेजी से विकास होगा।

यह भी पढ़े- तुलसी में डालें आधा कप घर में रखी ये सफेद चीज़ और देखें जादुई बदलाव, पौधा होगा हरा-भरा-घना, जाने कटिंग से कैसे लगाएं तुलसी

ढेर सारे करेले लेने के लिए यह पीली चीज डालें

करेला की बेल से लंबे समय तक फल प्राप्त किये जा सकते हैं। जिसमें पौधा जब से 1 से 2 डेढ़ फुट का हो जाता है तब से उसमें फल लगने लगता है। लेकिन कई लोगों में यह समस्या आ रही है कि उनके पौधे में फूल फल नहीं बन रहा है तो इसके लिए आप उसमें सड़ी हुई गोबर की खाद मिट्टी में मिला सकते हैं। इससे पौधा बड़ा और घना होगा।

इसके बाद आपको एक चम्मच पीली चीज लेनी है। दरअसल हम बात कर रहे हैं ऑर्गेनिक पोटाश की, यह आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। जिसे एक चम्मच लेना है और एक कटोरी पानी में अच्छे से मिलाकर पौधे की जड़ में डाल देना है। जिससे पौधे में ज्यादा फुल आएंगे। इसके अलावा आपको हम बता दे कि जब भी आप अपने बगीचे में सब्जियां लगा रहे हैं तो पीले फूल भी लगाए आसपास। ताकि आपके बगीचे में मधुमक्खी जैसे पॉलिनेटर आए जो की परागण का काम करें।

यह भी पढ़े- ये देसी जुगाड़ पहले कही नहीं देखा होगा, खेत में नीलगाय, आवारा जानवर कभी नहीं आएंगे, Video में देखें सस्ता जुगाड़

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद