ये देसी जुगाड़ पहले कही नहीं देखा होगा, खेत में नीलगाय, आवारा जानवर कभी नहीं आएंगे, Video में देखें सस्ता जुगाड़

ये देसी जुगाड़ पहले कही नहीं देखा होगा, खेत में नीलगाय, आवारा जानवर कभी नहीं आएंगे, Video में देखें सस्ता जुगाड़।

ये देसी जुगाड़ पहले कही नहीं देखा होगा

नमस्कार किसान भाइयों आज हम आपके लिए एक अनोखा जुगाड़ लेकर आए हैं। जिसे आपने शायद पहले कहीं नहीं सुना होगा। ऐसा इस वीडियो में जुगाड़ बताने वाले भैया दावा कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह देसी जुगाड़ पहली बार लोगों के बीच आ रहा है। इस जुगाड़ का इस्तेमाल करके किसान भाई अपने खेतों से जंगली जानवरों को आने से पहले ही रोक सकते हैं। इस तरह अगर किसान भाइयों को फसल की सुरक्षा करने में दिक्कत आ रही है तब चलिए आपको हम एक जुगाड़ बताते हैं जिससे आप घर पर रहेंगे और फसलों को जंगली जानवर नहीं छुएँगे।

खेत में नीलगाय, आवारा जानवर कभी नहीं आएंगे

आज के इस जुगाड़ का इस्तेमाल करके आप अपने खेत से नीलगाय, आवारा जानवर, बंदर आदि को खेत से दूर रख पाएंगे। इस जुगाड़ को बनाने के लिए आपके पास दो अंडा, दो छोटी प्याज, एक लोहे का पुराना छोटा सा डिब्बा, कपड़े में रखने वाली गोली जिसे डामर गोली भी कहा जाता है, 9-10 चाहिए होगी। इसके अलावा आपके पास कोल्ड ड्रिंक, पानी की बोतल जो छोटी वाली आती है वह होनी चाहिए। चलिए जानते हैं इसे बनाना कैसे हैं और यह काम कैसे करेगा।

यह भी देखें- किसानों के लिए फाडू जुगाड़, फसल का नहीं होगा बाल भी बांका, Video में देखें Live demo

Video में देखें सस्ता जुगाड़

नीचे लगे वीडियो में आप देख सकते हैं प्लास्टिक की बोतलों में एक ऐसा मिश्रण डाला जा रहा है जिसकी गंध से जंगली जानवर खेतों में नहीं घुसेंगे। इसे बनाने के लिए भैया ने बताया है की सबसे पहले आपको कपड़े में रखने वाली गोली का पाउडर बनाना है और उसमें दो अंडे फोड़ने है, उसके बाद प्याज को भी बारीक काटकर उसमें डाल देना है। इसके बाद आपको लोहे के डिब्बे में इसे रखकर पानी की मदद से अच्छे से बांधकर 5 दिन के लिए रखना है।

फिर इस मिश्रण को आपको पानी की छोटी-छोटी बोतलों में भरना है और बोतलों में चारों तरफ छेंद करने हैं। जिससे गंध बाहर निकलते रहे और इन बोतलों को खेतों में टांग देना है चलिए वीडियो में देखते हैं कैसे।

यह भी देखें- कबाड़ से बनाया लाखो की फसल बचाने का नायाब जुगाड़, Video में देखें फेंके हुई चीजों से कैसे बनी काम की चीज

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद