बिना जमीन 60 लाख रु खेती से कमाकर छा गया किसान, दूसरों की जमीन पर उगाई इन फसलों से मिल रही तगड़ी कमाई

बिना जमीन 60 लाख रु खेती से कमाकर छा गया किसान, दूसरों की जमीन पर उगाई इन फसलों से मिल रही तगड़ी कमाई। यहां पर हम एक ऐसे किसान की सफलता की कहानी लेकर आए हैं जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

बिना जमीन खेती से बदली तकदीर

देशभर में कई ऐसे किसान है जिनके पास जमीन है और वह खेती करते हैं लेकिन खेती से संतुष्ट नहीं है। उन्हें लगता है की खेती में ज्यादा मुनाफा नहीं है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे किसान के सफलता की कहानी बता रहे हैं जिनके पास अपनी जमीन नहीं है। वह दूसरों की जमीन लीज पर लेकर खेती करते हैं और ₹60 लाख तक की बड़ी रकम कमाते हैं।

यहां पर वह बताते हैं कि वह ₹60 लाख शुद्ध मुनाफा खेती से ले रहे हैं और वह एक भूमिहीन किसान है। दरअसल हम बात कर रहे हैं 50 साल के किसान दिलीप कुमार की जो रोहतास जिले के रहने वाले हैं। इन्हें खेती में करीब 30 साल का तजुर्बा है। तब चलिए आपको बताते हैं कि वह किन फसलों की खेती करते हैं और कितनी जमीन में वह खेती कर रहे हैं।

विभिन्न फसलों की करते हैं खेती

आपको बता दे कि किसान विभिन्न प्रकार की फसलों की खेती करते हैं। जिसमें उन्होंने बताया कि वह हमेशा डिमांड में रहने वाली फसल जैसे कि टमाटर, प्याज, मिर्च और बैगन आदि की सब्जी की खेती करते हैं। साथ ही साथ वह पारंपरिक खेती भी करते हैं, जैसे कि धान की खेती, गेहूं, मशुर, के साथ अन्य दाल आदि फसलों की भी वह 10 एकड़ में खेती करते हैं। लेकिन इसके अलावा वह ब्रोकली की भी खेती करते हैं। साथ ही साथ शिमला मिर्च और अन्य औषधीय फसलों की भी खेती करते हैं।

इसके अलावा आजकल डिमांड में रहने वाले चिया सीड्स भी वह उगाते हैं। इस तरह आप देख सकते हैं वह कई प्रकार की खेती करते हैं और इसके लिए उन्होंने जैविक विधि अपनाई हुई है। आपको बता दे कि आजकल सरकार भी लगातार किसानों को प्रोत्साहित कर रही ह कि वह जैविक खेती करें। इसके लिए सब्सिडी भी दे रही है।

जैविक खेती करने से उपज की क्वालिटी बहुत ही ज्यादा बढ़िया होती है। जिससे कीमत भी केमिकल वाली उपज से ज्यादा मिलती है। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि उन्होंने कितने एकड़ की जमीन लीज पर ले रखी है।

यह भी पढ़े- ये धुआंधार जुगाड़ देश से बाहर ना जाए, मच्छरों के झुंड चुटकी बजा के गायब, Video में देखें गौशाला के लिए बेस्ट जुगाड़

छोटी सी जमीन से की थी शुरुआत

किसान भाई शुरुआत से ही किसान नहीं थे। वह पहले सब्जी बेचने का काम करते थे। लेकिन अब वह एक बड़े दर्जे के किसान बन गए हैं। क्योंकि वह खेती से 60 लाख तक की कमाई कर रहे हैं। लेकिन शुरुआत बड़े पैमाने पर नहीं की थी। उन्होंने दो एकड़ की जमीन शुरू में लीज पर ली और उसमें उन्होंने टमाटर बोयें। जिससे उन्हें 125000 की कमाई हुई। इसके बाद वह रुके नहीं।

उन्होंने 60 एकड़ की जमीन धीरे-धीरे करके लीज पर ली और उससे अब वह ₹60 लाख कमा रहे हैं। यह कमाई खर्चा निकालने के बाद वह बता रहे हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने 100 लोगों को रोजगार भी दिया हुआ है। इस तरह आप देख सकते हैं वह कितने बड़े पैमाने पर खेती कर रहे हैं और उनकी खेती से कितने लोगों को फायदा हो रहा है।

जैविक उपज होने के कारण लोगों की सेहत पर भी किसी तरह का असर नहीं पड़ता है और बता दे कि वह सिर्फ देश में नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सब्जियों की बिक्री करते हैं। इस तरह देख सकते हैं खेती में भी कितनी ज्यादा कमाई है लेकिन मेहनत और सोच-सूझ भी काम आती है।

यह भी पढ़े- छोटी-सी जमीन में लगाएं ये सब्जी, बदल जायेगी तकदीर, इस खेती से किसान कर रहे छप्पड़फाड़ कमाई

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद