धान के किसानों के लिए आखिरी मौका, 1.29 लाख रु का मिलेगा लाभ, जानें आवेदन की प्रक्रिया

धान के किसानों के लिए आखिरी मौका, 1.29 लाख रु का मिलेगा लाभ, जानें आवेदन की प्रक्रिया। जिससे धान की खेती में ना उठाना पड़े कोई नुकसान।

धान के किसानों के लिए जरूरी खबर

नमस्कार किसान भाइयों आज हम आपके लिए इस लेख में एक जरूरी खबर लेकर आये है। जिससे खेती किसानी में किसी तरह का आपको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। इस समय किसान खरीफ की फसल धान की खेती कर रहे हैं। धान की खेती में उन्होंने बीज से लेकर बुवाई तक बहुत खर्चा किया है। साथ ही साथ मेहनत भी की है। लेकिन अगर किसी आपदा के कारण फसल खराब होती है तो सरकार आपकी मदद करेगी।

जिसके लिए आपको फसल का बीमा करवाना होगा। आपको बता दे की फसल का बीमा करने पर यहां पर सरकार की तरफ से 1.29 लाख रुपए की राहत राशि दी जा रही है। इस तरह सरकार का उद्देश्य है कि अगर किसी कारणवश फसल का नुकसान होता है तो उसकी भरपाई फसल बीमा के द्वारा सरकार करेगी। इसलिए सरकार लगातार किसानों से अपील कर रही है। चलिए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं और लाभ कैसे मिलेगा यह भी जानेंगे।

धान के किसानों के लिए आखिरी मौका, 1.29 लाख रु का मिलेगा लाभ, जानें आवेदन की प्रक्रिया

यह भी पढ़े- फ्री में पौधा, फ्री में खाद, गड्ढा खुदाई का भी मिलेगा पैसा, इन किसानों की निकल पड़ी, जाने क्या है योजना

पीएम फसल बीमा योजना

पीएम फसल बीमा योजना केंद्र सरकार की एक लाभकारी योजना है। यह योजना साल 2016 से चलाई जा रही है। जिसमें अभी तक 19.67 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ मिल चुका है। बीते वर्ष ही 4 करोड़ से ज्यादा किसानों ने लाभ उठाया और अभी इस समय तक 8 करोड़ से ज्यादा किसानों ने आवेदन कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत कृषि क्षेत्र में उत्पादन को बढ़ाना है। जिससे किसान खेती किसानी से जुड़े रहे और अगर हानि होती है तो सरकार मदद करेगी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अगर किसी तरह की प्राकृतिक आपदा के कारण फसल का नुकसान उठाना पड़ता है तो बीमा की राशि मिलती है।

इसमें फसल की बुवाई से लेकर कटाई के दो हफ्ते बाद तक नुकसान का कवरेज दिया जाता है। जिसमें चक्रवात, चक्रवर्ती बारिश, बे मौसम बारिश जैसे प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल बर्बाद होने पर लाभ मिलता है। जिसमें धान की बुवाई में दो हेक्टेयर फसल ख़राब होने पर लाभ मिलता है। इस योजना में किसानों को प्रीमियम का दो प्रतिशत राशि देना पड़ता है बाकी 2.1 प्रतिशत सरकार देती है। तो चलिए जानते हैं आप आवेदन कैसे कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप पीएम फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और किसानों के पास ऑफलाइन यानी कि विभाग में जाकर आवेदन करने का भी ऑप्शन है। आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, फसल बुवाई का प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, भूमि का प्रमाण आदि चीज होनी चाहिए। लेकिन ध्यान रखने वाली बात है कि किसानों के पास है यह एक आखरी मौका है। आपको बता दे की 31 अगस्त तक ही किसान भाई आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- सरकार दे रही है अनाज सुखाने वाली मशीन पर 12 लाख रुपये की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन और पाएं लाभ

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद