बगीचे को 12 महीने गुलजार करते है ये फूल, बरसात में मुफ्त में लगाएं, घर की सुंदरता बढ़ाएं

बगीचे को 12 महीने गुलजार करते है ये फूल, बरसात में मुफ्त में लगाएं, घर की सुंदरता बढ़ाएं । चलिए जानें हर घर में कौन-से फूल जरूर होने चाहिए।

घर की सुंदरता बढ़ाएं

घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए आज हम यहां पर कुछ फूलों के नाम जानने वाले हैं जो ज्यादातर घरों में लगा लगे रहते हैं। लेकिन जो लोग बागवानी में नए हैं अपने घर के सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं और कम सेवा में ज्यादा फूल देने वाले पौधे लगाना चाहते हैं। तब चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे पौधे बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बरसात में मुफ्त में भी लगा सकते हैं और यह फूल हमेशा ज्यादातर फूल देते हैं इन्हें बहुत ज्यादा देखभाल की भी आवश्यकता नहीं होती।

यह भी पढ़े-तुलसी में डालें आधा कप घर में रखी ये सफेद चीज़ और देखें जादुई बदलाव, पौधा होगा हरा-भरा-घना, जाने कटिंग से कैसे लगाएं तुलसी

बगीचे को गुलजार करते है ये फूल

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार बगीचे को गुलजार बनाने वाले फूलों के नाम जानें।

  • यहां पर हम सबसे पहले बात करेंगे गुड़हल के फूल की आपको बता दे की गुड़हल के कई वैरायटी के फूल आते हैं। जिनके रंग आकार अलग-अलग होते हैं। कुछ गुड़हल के फूल बहुत बड़े-बड़े होते हैं। जिन्हें देखकर आंखें रुक जाती है। गुड़हल आप किसी के घर से भी एक पेंसिल की आकार की टहनी लाकर अपने गमले में लगा सकते हैं।
  • इसके अलावा गुलाब भी आपको कई रंगों में मिल जाएंगे। उनके आकार भी अलग-अलग होते हैं। इसे भी आप टहनी से लगा सकते हैं।
  • यहां पर हम सदाबहार की बात करना नहीं भूलेंगे। सदाबहार बहुत ही आसानी से लग जाता है। एक पौधे से कई पौधे हो जाते हैं। आपको आसानी से आसपास मिल जाएगा। जिससे आप लगा सकते हैं। इसे बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती और अपने सुंदर गुलाबी फूलों से पौधा भर जाता है।
  • सदाबहार भी आपको कई रंगों में मिल जाएगा। अगर आपके बगीचे में बहुत सारी जगह है या आप बड़ा गमला रखते हैं तो सूरजमुखी भी लगा सकते हैं। यह भी बहुत सुंदर फूल लगता है। कई दिनों तक टिकता है।
  • इसके अलावा जैस्मिन, मोगरा भी बढ़िया फूल है। सफेद सुंदर फूलों की चाह रखते हैं तो इसे भी रख सकते हैं। इससे बगीचा बमक जाएगा।
    अपराजिता फूल भी आपको लगाना चाहिए। इसका फूल सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह भी आपको कई रंगों में मिल जाएगा। अपराजिता के एक पेड़ से सैकड़ो पर तैयार किया जा सकते हैं।

यह भी पढ़े-कबाड़ से बनाया लाखो की फसल बचाने का नायाब जुगाड़, Video में देखें फेंके हुई चीजों से कैसे बनी काम की चीज

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद