सरकार दे रही है अनाज सुखाने वाली मशीन पर 12 लाख रुपये की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन और पाएं लाभ

सरकार दे रही है अनाज सुखाने वाली मशीन पर 12 लाख रुपये की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन और पाएं लाभ। चलिए जाने किन किसानों को मिलेगा फायदा।

कृषि यंत्र पर सब्सिडी

खेती के काम को आसान करने के लिए किसान कई तरह के कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कम समय में ज्यादा काम और आसानी से कर पाते हैं। इसलिए सरकार भी किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दे रही है। क्योंकि सभी किसान महंगे कृषि यंत्र नहीं खरीद सकते। इसलिए सरकार किसानों की आर्थिक मदद करती है। जिसमें आज हम एक ऐसी स्कीम के बारे में जानने वाले हैं जिसके तहत किसानों को लगभग मुक्त में ही अनाज सुखाने वाली मशीन मिल रही है और इस मशीन की खासियत क्या है।

12 लाख रुपये की सब्सिडी

दरअसल हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की योजना की, इस योजना के अंतर्गत किसानों को सरकार की तरफ से कृषि यंत्र पर सब्सिडी दी जाती है। जिसमें कई तरह के कृषि उपकरण आते हैं। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं फसल सुखाने वाली मशीन यानी कि ड्रायर मशीन की, इस मशीन की कीमत की बात करें तो करीब 15 लाख रुपए है। लेकिन सरकार इस पर ₹12 लाख की सब्सिडी दे रही है। जिसके बाद किसानों को सिर्फ ₹300000 खर्च करना पड़ेगा। इस मशीन की खासियत यह है कि यह फसल की नमी को कम कर देती है।

क्योंकि जब किसान फसल बेंचते हैं उस समय फसल की नमी 13 से 14 फीसदी तक होनी चाहिए। जबकि कई अनाजों की नमी 17 से 40 फीसदी तक रहती है। जिसकी वजह से उसकी बिक्री नहीं होती। क्योंकि उन्हें फंगस लगने की समस्या आ सकती है। इसलिए किसान ड्रायर मशीन से फसल सुखाकर बिक्री कर सकते हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार इस पर सब्सिडी दे रही है। चलिए अब जानते हैं यह योजना उठाने के लिए कौन से किसान पात्र होंगे आवश्यक दस्तावेज क्या है, और आवेदन की प्रक्रिया।

सरकार दे रही है अनाज सुखाने वाली मशीन पर 12 लाख रुपये की सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन और पाएं लाभ

यह भी पढ़े- भारी बारिश से बर्बाद हुई फसल का मुआवजा दे रही सरकार, 22500 रु की राहत राशि का ऐलान, इन 9 जिलों की आई लिस्ट

इन किसानों को मिलेगा लाभ

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानें पात्रता।

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 साल रहे।
  • वह किसान जो उत्तरप्रदेश के निवासी है।
  • इस योजना का लाभ पिछड़े वर्ग के किसान उठा सकते है।

आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड।
  • आधार कार्ड।
  • बैंक खाता।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • फोन नंबर।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • जाति प्रमाण पत्र।

यहाँ से आवेदन कर सकते है

इस लाभकारी योजना का लाभ अगर आप उठाना चाहते है तो कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत ड्रायर मशीन के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://agriculture.up.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते है कि हम ऑफलाइन आवेदन आवेदन करे यानी की अधिकारीयों से मिलकर तो जिले के कृषि विभाग में जाकर संपर्क करके इस योजना के बारें में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते है और आवेदन की प्रक्रिया जान सकते है।

यह भी पढ़े- फले-फूलेंगे किसान, आय बढ़ाने के लिए कृषि मंत्री 6 सूत्रों पर करेंगे काम, जानिये क्या है सरकार का प्लान

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद