बेहद करामाती है भगवान शिव का ये पसंदीदा फूल, बड़ी से बड़ी बीमारी का करता है रामबाण इलाज, जाने नाम और अनगिनत फायदे

बेहद करामाती है भगवान शिव का ये पसंदीदा फूल, बड़ी से बड़ी बीमारी का करता है रामबाण इलाज, जाने नाम और अनगिनत फायदे।

बेहद करामाती है भगवान शिव का पसंदीदा फूल

इस फूल को भगवान शिव पर चढ़ाया जाता है कहते है की ये फूल भगवान शिव को बहुत ज्यादा पसंद होता है। इस फूल को शिव जी का आशीर्वाद प्राप्त है इसलिए ये फूल सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसमें कई खतरनाक रोगों को ठीक करने का रामबाण इलाज मौजूद होता है। इस फूल में कई औषधीय तत्वों के गुण होते है जो रोगों को जड़ से ठीक करने में बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होते है। हम बात कर रहे है मदार के फूल की इसे आंकड़े का फूल भी कहा जाता है।

यह भी पढ़े ये पहाड़ी सब्जी शरीर को बना देगी चटान की तरह मजबूत, सेवन करते ही हड्डियों में आएगी चटानी ताकत, जाने सब्जी का नाम और काम

मदार फूल के फायदे

मदार का फूल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है मदार फूल में त्वचा से सम्बंधित कई रोगों का उपाय मौजूद होता है जो बहुत फायदेमंद साबित होता है। ये फूल जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में बहुत लाभकारी होता है। मदार के फूल में कई औषधिय तत्वों के गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो बवासीर की बीमारी के लिए बहुत गुणकारी साबित होते है। मदार का फूल अपनी सुंदरता के साथ-साथ अनेक औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है।

मदार फूल के उपयोग

मदार फूल जिसे आक का फूल भी कहते है ये फूल रोगों को ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी और असरदार होता है। इस फूल की जड़ का उपयोग कमर में बांध कर किया जाता है जिससे गर्भावस्था में बहुत फायदा मिलता है। इस फूल को ज्यादा तर भगवान शिव पर चढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन इसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधि को बनाने में भी होता है। जो कई बिमारियों को जड़ से खत्म करती है। इसके फूल सूखा कर उपयोग में लिया जाते है। मदार के पत्तों को गरम करके बाँधने से घाव भरता है।

यह भी पढ़े बिमारियों का काल है इस पेड़ की छाल, संजीविनी बूटी की तरह करती है रोगों रामबाण का इलाज, जाने नाम और काम