1 एकड़ से आएंगे ₹3 लाख से ज्यादा, 25 दिन बाद आने लगेंगे पैसे, जानिए किस फसल से बदल जाएगी तकदीर

1 एकड़ से आएंगे ₹3 लाख से ज्यादा, 25 दिन बाद आने लगेंगे पैसे, जानिए किस फसल से बदल जाएगी तकदीर। चलिए जानें उस फसल के बारें में जिससे किसान लाखों में कमा सकते है।

कम समय में ज्यादा कमाई देने वाली फसल

अगर आपको किसी ऐसी फसल की तलाश है जिसमें कम समय लगे, लेकिन कमाई कहीं ज्यादा हो तो आज हम आपको एक ऐसी फसल बताने जा रहे हैं। जिसकी खेती करके किसान मालामाल हो रहे हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं जुकिनी की खेती की, जुकिनी की डिमांड बाजार में बढ़ रही है और इसकी कीमत भी मिल रही है। इसे तैयार होने में कम समय भी लगता है। तब चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि जुकिनी की फसल कितने दिन में तैयार हो जाती है और इसकी खेती में खर्च और कमाई कितनी होगी।

जुकिनी की खेती

किसान भाई अगर जुकिनी की खेती करते हैं तो इन्हें इसमें अच्छा खासा मुनाफा होगा। क्योंकि यह फसल कमाल की है। इसे तैयार होने में 25 दिन का समय लगता है। 25 दिन बाद इसकी तुड़ाई होने लगती है। इसकी तोड़ाई की अवधि 35 से 40 दिन के बीच रहती है। ज्यादा से ज्यादा इसे 35 दिन का समय लगेगा। यह फसल 2 महीने तक रहती है। 2 महीने तक इससे कमाई कर सकते हैं। एक एकड़ में किसान भाई अगर इसकी खेती करते हैं तो 10 से 12 टन उत्पादन उन्हें मिल जाता है। चलिए आपको बताते हैं जुकिनी की खेती में खर्च और कमाई के बारे में।

1 एकड़ से आएंगे ₹3 लाख से ज्यादा, 25 दिन बाद आने लगेंगे पैसे, जानिए किस फसल से बदल जाएगी तकदीर

यह भी पढ़े-50 रु का जुगाड़ 1 एकड़ के खेत से कीड़ों की करेगा छुट्टी, Video में देखें मक्खी नियंत्रण कैसे करेगा काम

जुकिनी की खेती में खर्चा और कमाई

जुकिनी की खेती में खर्च से कहीं ज्यादा कमाई हो रही है। लेकिन इसके लिए किसानों को बाजार का मुआयना कर लेना चाहिए कि उनके बाजार में इस सब्जी की डिमांड है या नहीं, क्या वह दूर की मंडियों में सब्जी को भेज पाएंगे या नहीं। अगर आप इन सब चीजों की व्यवस्था कर लेते हैं तो मालामाल होने से कोई नहीं रोक सकता। बता दे की जुकिनी की कीमत कम से कम 30 से ₹35 किलो रहती है।

जिसमें अगर एक एकड़ में खेती करते हैं तो 10 से 12 टन उत्पादन प्राप्त होगा। तो अगर इतनी भी कीमत मिलती है तो 2 महीने के भीतर आप 3 से 3.5 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। वही खर्च की बात करें तो इसमें एक एकड़ में 70 से लेकर 80 हजार रुपए तक लागत आती है। जिसमें यह लागत उस समय की है जब किसान मल्चिंग, ड्रिप तकनीकी का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़े- ऊबड़-खाबड़ जमीन में उगती है ये सब्जी, बिकती है 300 रु किलो, ऐसे करें खेती, बंपर पैदावार से हो जाएंगे मालामाल

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद