खुशखबरी ! अब किसानो को खाद लेने के लिए नहीं लगाने पड़ेगे दुकानो के चक्कर, घर बैठे बन जाएगी जैविक खाद, जानिए खाद बनाने का घरेलू तरीका

इंसान और पशुओं के दुश्मन पौधे से जैविक खाद बनाये घर बैठे होगी दमदार कमाई, जानिए बनाने की विधि बेहद आसान, जैविक खाद बनाने के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन हो सकते हैं। यह न केवल खेतों की उर्वरता बढ़ाता है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसकी मदद से हम बेहद उपजाऊ जैविक खाद बना सकते है. तो आइये जानते है इसके बारे में।

खेत में उगी बेकार घास

आज हम ऐसे पौधे की बारे में बात करेंगे जिसके बीज जमीन पे गिराने से दोबार अंकुरित हो जाते है। गाजर घास का नाम तो सुना ही होगा। यह एक वार्षिक पौधा है। इसकी पत्तियां गाजर के पत्तो की तरह दिखती है। जलकुम्भी पानी में तैरने वाला घास है। 12 महीने उगने वाली दोनों घास का इस्तेमाल जैविक खाद के लिए किया जाता है। इस पौधे को असिंचित भूमि में अधिक पाए जाते है। गाजर घास का खाद बनाया जाए तो यह एक सुरक्षित जैविक खाद होगी। गोबर की खाद का घोल ले। गाजर घास और जलकुम्भी दोने के फूल आने से पहले ही उखाड़कर गड्ढे में डाल कर जैविक खाद बनाएं।

यह भी पढ़े – खेत की मिट्टी बनेगी सोना, यह 3 काम जरुर करें, मिट्टी होगी उपजाऊ, सेहतमंद होगी उपज

गाजर घास और जलकुंभी से जैविक खाद बनाने की सामग्री

  • गाजर घास
  • जलकुंभी
  • सूखी पत्तियां
  • गोबर की खाद (यदि उपलब्ध हो)
  • मिट्टी

गाजर घास और जलकुंभी से जैविक खाद बनाने की विधि

गाजर घास और जलकुंभी को इकट्ठा करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक गड्ढा खोदें उसमें गाजर घास, जलकुंभी, सूखी पत्तियां और गोबर की खाद की परतें बनाएं। सूखी पत्तियां और गोबर की खाद की परतो में को थोड़ा सा पानी डालें। सूखी पत्तियां और गोबर की खाद को अच्छी तरह मिला लें। गड्ढे को मिट्टी से ढक दें। सूखी पत्तियां और गोबर की खाद को लगभग 3-4 महीने तक छोड़ दें।कुछ दिनों बाद पर सूखी पत्तियां और गोबर की खाद में किसी लकड़ी की मदद से खाद अच्छी तरह से मिक्स हो जाए 3-4 महीने बाद खाद पूरी तरह तैयार हो जाएगी। किसान भाई घर में ही अपने से खाद बनाकर फसलों में डाल सकते हैं।

जैविक खाद बनाने के फायदे

  •  गाजर घास और जलकुंभी में कई पोषक तत्व होते हैं, जो पौधों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं।
  •  यह खाद मिट्टी की संरचना में सुधार करती है और उपजाऊ बनाती है।
  •  इस खाद में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो पौधों को कीटो से मुक्ति दिलाने में मदद करते हैं।
  •  यह एक पूरी तरह से प्राकृतिक और पर्यावरण अनुकूल खाद है।
  •  इस खाद को बेचकर किसान भाई घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े – 80 साल के बुड्ढे को 30 साल जैसा नौजवान बना देगी ये सब्जी, इसके सेवन से शरीर बनेगा फौलादी, जाने सब्जी का नाम और काम

नमस्ते मित्रों, मैं ओशिन वर्मा। मैं 2 साल से पत्रकारिता कर रही हूं। मुझे कई विशेष विषयों पर लिखना पसंद है जिसके जरिये मैं आप तक सही खबर पहुंचा सकूं। खेती, टेक्नोलॉजी, वायरल, हेल्थ इन सभी विषयों पर लिखना मेरी विशेषता है, मेरा मुख्य उद्देश्य आप तक सही और सच्ची घटनाओं की खबरें पहुँचाना है, इसलिए यदि आप इन विषयों को जानने के लिए उत्सुक है तो आप https://khetitalks.com/ के साथ जुड़े रहिए धन्यवाद ओशिन वर्मा।