सूखे पौधे में जान फूंक देगा फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

सूखे पौधे में जान फूंक देगा फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल। जिससे आप अपने सूखे हुए पौधे को भी वापस से हरा-भरा और घना कर सके।

पौधों में फंगस कीट का प्रकोप

बरसात का मौसम चल रहा है ऐसे में पेड़ पौधों में फंगस कीट आदि लगने की समस्या आ जाती है। तो अगर आपके पौधे भी फंगस की वजह से सूख रहे हैं तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यहां पर हरा भरा करने के लिए एक उपाय जानने वाले हैं। जो की बहुत सस्ता उपाय है। लेकिन इसका सही इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए। तो चलिए सबसे पहले हम जानते हैं कि सूखे पौधे को वापस से जिंदा करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

सूखे पौधे में जान फूंक देगा फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

यह भी पढ़े-गोबर के कंडे से शक्तिशाली खाद बनाना है बाए हाथ का खेल, जानें आसान तरीका

पौधों में फिटकरी का इस्तेमाल

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानिए पौधों में फिटकरी का इस्तेमाल।

  • अगर आपके पौधे की ऊपर की पत्तियां सूख चुकी है लेकिन अभी फिर भी तने में खरोचने पर हरा भाग दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि अभी भी आपका पौधा वापस से हरा हो सकता है।
  • जिसके लिए आपको क्या करना है की फिटकरी का एक टुकड़ा लेना है और उसे अपनी जरूरत के अनुसार पानी में डुबोकर रखना है।
सूखे पौधे में जान फूंक देगा फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
  • मान लीजिए की आधा लीटर पानी में फिटकरी का एक टुकड़ा डालते हैं तो आधा घंटा तक उसे रखना है और आधे घंटे बीतने के बाद आपको उसमें आधा लीटर पानी और मिला करके फिटकरी के टुकड़े को बाहर निकाल लेना है।
  • इसके बाद इसमें आपको नीम तेल डालना है। यहां पर 1 लीटर पानी में 2 एमएल नीम तेल का इस्तेमाल करेंगे।
  • डब्बे में इसे भरकर आपको पौधों में छिड़कना है।
  • इसके बाद आपको पौधे की मिट्टी में उंगली से छेंद करके उसमें भी इस मिश्रण को डालना है।

यह भी पढ़े-पानी की बोतल का ऐसा जुगाड़ कभी नहीं देखा होगा, Video में देखें Free में कैसे बनायें बगीचे में हाथ धोने के लिए वॉटर टैंक

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद