Gardening Tips: घर की छत में आज से शुरू करें शिमला मिर्च की बागवानी, बाजार से खरीदने की झंझट होगी खत्म, जानिए ये शानदर तरीका

Gardening Tips: घर की छत में आज से शुरू करें शिमला मिर्च की बागवानी, बाजार से खरीदने की झंझट होगी खत्म, जानिए ये शानदर तरीका।

Gardening Tips

जैसा की कई लोग घर पर ही तरह-तरह के पौधों को लगाने का शौक रखते हैं और उन्हें गार्डनिंग करना काफी ज्यादा पसंद होता है। पौधों की देखभाल करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। जैसे की देश में भरी बारिश के चलते सारी हरी सब्जियां महंगी हो गई है इसी महंगाई के चलते आज हम आपको बताने जा रहे है आप अपने ही घर के छत में शिमला मिर्च की बागवानी बड़े ही आराम से कर सकते है। जिससे की आपको बाजार से शिमला मिर्च खरीदने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। तो आइये आज हम इस आर्टिकल में जानते है की घर में कैसे कर सकते है शिमला मिर्च को बागवानी।

Gardening Tips

यह भी पढ़े Bihar Samajik Suraksha Yojana 2024: बिहार सरकार घर बैठी महिलाओं को दे रही है हर महीने 4 हजार रुपये, जानिए क्या है योजना

इस तरह से करें अपने घर के छत पर शिमला मिर्च की खेती

शिमला मिर्च की खेती करने के लिए जमीन का P.H 5 से 6 होना चाहिए साथ ही शिमला मिर्च का पौधा 35 से 40 डिग्री तक के तापमान को भी सह सकता है. शिमला मिर्च का पौधा रोपाई के 75 दिन बाद उत्पादन देना शुरू कर देता है।

शिमला मिर्च की बागवानी करने के लिए आपको सबसे पहले नर्सरी से इसका बीज लाना होगा। फिर आप गमले में या ग्रो बैग में इसे उगा सकते हैं। आपको शिमला मिर्च की खेती करने के लिए मिट्टी की जरुरत होगी। शिमला मिर्च की खेती करने के आपको रेतीली-दोमट मिट्टी की जरुरत होगी। मिट्टी में आप जैविक खाद मिलकर अच्छे से मिक्स करके थोड़ी देर के लिए धुप में रख दे. जिससे की मिट्टी से कीड़े-मकोड़े निकल जाए.

बाद में आप गमले में बीज लगाने से पहले इन गमलों को 24 घंटे गुनगुने पानी में भिगोकर रख दे. उसके बाद बीज को मिट्टी में 2 से 4 इंच की गहराई में दबा दें. फिर उसके ऊपर से गोबर की खाद डाल दे. फिर उसमे 2 मग पानी डाल दे। बीज अंकुरित होने का इंतजार करें जब तक बीज अंकुरित ना हो जाए, तब तक गमले को कड़कती धूप में ना रखें. जब तक पौधा छोटा है, तब तक उसमें प्रतिदिन एक बार पानी डालें। अगर आप ज्यादा पानी डालेंगे तो बीज खराब हो सकता है।

20 दिन के अंतराल में शिमला मिर्च के पौधे में जैविक खाद जरूर डालें। साथ ही शिमला मिर्च के पौधे में कीड़े-मकौड़े ना लगें, उसके उपाय के लिए आप पौधे में प्राकृतिक कीटनाशक दवाई का छिड़काव करें।

यह भी पढ़े Poultry farming: भारत में सबसे महंगा बिकता है इस नस्ल का मुर्गा, पालन कर होगी बंपर कमाई की पैसा संभाले नहीं संभलेगा, जानिए इस नस्ल के बारे में