खेत की मिट्टी को झकझोर देगी ये धांसू मशीन, ट्रैक्टर से कहीं ज्यादा सस्ती पर कमाल, Video में देखे गर्दा उड़ रहा है

खेत की मिट्टी को झकझोर देगी ये धांसू मशीन, ट्रैक्टर से कहीं ज्यादा सस्ती पर कमाल, Video में देखे गर्दा उड़ रहा है। चलिए जाने इसका नाम और खासियत।

खेत की मिट्टी को झकझोर देगी ये धांसू मशीन

नमस्कार किसान भाइयों आज हम आपके लिए फिर से एक कमाल का वीडियो लेकर आए हैं। जिसमें जबरदस्त खेत जोतने की मशीन के बारे में जानकारी दी गई है और इस मशीन का इस्तेमाल करके आप खेत से खरपतवार की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं और खेत की जुताई के लिए अगर ट्रैक्टर महंगा पड़ रहा है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए बताते हैं यह कौन-सी मशीन है और यह किस तरीके से काम करती है। इसका वीडियो भी दिखाएंगे।

ट्रैक्टर से कहीं ज्यादा सस्ती पर कमाल

ट्रैक्टर की कीमत की बात करें तो 10 लाख तक में ट्रैक्टर आते हैं। लेकिन हर किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद सकता तो ऐसे में पावर टिलर वीडर किसान ले सकते हैं। इससे खेत जोतना आसान हो जाता है। खुद भी किसान खेत की जुताई कर सकते हैं। इसे चलाना बेहद आसान होता है। इससे 8 से 10 इंच की गहराई में मिट्टी की खुदाई होती है और 4 फीट तक का एरिया यह चौड़ाई में घेरता है। चलिए आपको हम वीडियो दिखाते हैं। किस तरीके से यह खेत जोतेगी।

यह भी देखे- लो भाई बीज बोने की मशीन, Video में देखें कैसे एक कतार में बो रही बीज, बंपर होगी उपज

Video में देखे गर्दा उड़ रहा है

नीचे लगे वीडियो में आप इस मशीन के प्रदर्शन को देख सकते हैं। लेकिन इसमें आर्डर करने की दी गई जानकारी से हम समर्थन नहीं करते हैं। यह वीडियो हमें सोशल मीडिया पर मिला है। जहां पर लोग इसे बहुत ज्यादा पसंद कर रहे थे। जिसके वजह से हम आप किसान भाइयों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं। लेकिन इस तरह की मशीन बाजार में आसानी से मिल जाती है, और ट्रैक्टर से यह किसानों को कहीं ज्यादा सस्ती और किफायती पड़ती है। वही जो किसान सब्जी फल बागवानी आदि करते हैं वह इस मशीन से आसानी से खेत जोत सकते हैं। खरपतवार निकाल सकते हैं।

इस तरह की मशीन अलग-अलग कीमत में कंपनी और क्वॉलिटी के आधार पर मिलती है। जिसमें 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपए से ज्यादा तक कीमत रहती है।

यह भी देखे- डब्बा जुगाड़ फर्राटेदार खाद छिड़केगा, Video में देखें काम सरल करने का ब्रांड-न्यू जुगाड़

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद