बारिश के मौसम में आपकी गाय या भैंस दे रही है कम दूध? तो शेड में करें यह काम नहीं होगा दूध का उत्पादन कम, आइये जानते है इसके बारे में

जैसे की बारिश के मौसम में गाय हो या भैंस कम दूध देने लगाती है जिससे की हमारे किसान भाइयों के दूध के उत्पादन में कमी आ जाती है तो आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ चीजे जिसे शेड में करने से आपकी गाय या भैंस कम नहीं देंगी तो आइये जानते है इसके बारे में।

पशुपालक भाई शेड में करें ये काम 

जैसा की बारिश के मौसम में चारों तरफ पानी भरा रहता है जमीन के अंदर और आसपास रहने वाले कीड़े-मकोड़े सुरक्षित जगह की तलाश में लग जाते हैं। कई बार यह कीड़े पशुओं के शेड में भी घुस जाते हैं। जैसा कि आपने देखा होगा कि मेंढक भी पशुओं के शोर में आ जाते हैं जहां मेंढक का ठिकाना होता है. वहां पीछे पीछे सांप भी पहुंच जाता है, क्योंकि सांप मेंढक का शिकार करता है. अगर हम एक्सपर्ट्स की माने तो सांप को देखकर गाय या भैंस ही नहीं बल्कि भेड़ और बकरियां भी बेहद डर जाती हैं. इसलिए खासतौर पर बरसात के दिनों में आप हर शाम पशुओं के शेड में सभी पशुओं को बाहर कर दे. बाद में सूखी घास, नीम की पत्तियां, तुलसी, तेज पत्ता डालकर शेड  में इसका धुआं करें। जिससे कि शोर से कीड़े-मकोड़े बाहर निकल आएंगे।

बारिश के मौसम में आपकी गाय या भैंस दे रही है कम दूध? तो शेड में करें यह काम नहीं होगा दूध का उत्पादन कम

यह भी पढ़े यह नस्ल की बकरी का पालन कर होगी बंपर कमाई एक झटके में बन जायेंगे धन्न सेठ, जानिए इस नस्ल की पूरी जानकारी

अगर आपके शेड में भरा है पानी तो कीजिये ये काम 

अगर हम एनिमल एक्सपर्ट की माने तो पशु शेड  बनवाते समय फर्श का ढलान ऐसा रखे की बारिश के दिनों में शेड के अंदर पानी न जाए, लेकिन बारिश के समय में पानी भर ही जाता है. तो प्रतिदिन यह एक काम आपको जरूर करना होगा। जहां भी शेड में पानी भरा रहता हो उसके ऊपर डीजल या फिर मिट्टी का तेल की कुछ बंदे डाल दे। ऐसा करने से पानी में पलने वाले मक्खी, मच्छर समेत कई कीड़े मकोड़े गाय भैंस को परेशान नहीं कर सकते और इसके चलते पशु तनाव में जाकर दूध देना भी काम कर देते हैं। जिससे कि आपका मुनाफा भी काम होता है।

बारिश के मौसम में आपकी गाय या भैंस दे रही है कम दूध? तो शेड  में करें यह काम नहीं होगा दूध का उत्पादन कम

पशुओं का बारिश के मौसम में टिक चूसते हैं खून

जैसा की बारिश के मौसम में गंदगी और भराव से पशुओं के छोड़ में उमस उत्पन्न होने लगती है। जिससे टिक तेजी से फैलने लगते है बारिश के मौसम में टिक पशुओं का खून चूस लेते हैं. जिसके चलते पशुओं में एनीमिया बीमारी फैल जाती है और यही उनके मौत का कारण भी बन जाती है।

यह भी पढ़े अंधा पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस पाले, 2000 लीटर दूध देकर पैसों की कर देगी बारिश