यह नस्ल की बकरी का पालन कर होगी बंपर कमाई एक झटके में बन जायेंगे धन्न सेठ, जानिए इस नस्ल की पूरी जानकारी

यह नस्ल की बकरी का पालन कर होगी बंपर कमाई एक झटके में बन जायेंगे धन्न सेठ, जानिए इस नस्ल की पूरी जानकारी

भारत जैसे देश में बहुत लोग खेती-किसानी के साथ पशुपालन भी करते हैं जिससे की उनको ज्यादा से ज्यादा हो सके. आज कल गाय-भैंस का पालन तो सभी करते है, लेकिन कुछ लोग मुर्गी का पालन, बकरी पालन, बतक पालन भी करते है। जिससे की अधिक मुनाफा होता है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं बकरी की खास नस्ल के बारे में जिसका पालन कर आपकी कमाई होने वाली है।

दोस्तों हम बात कर रहे है सोनपरी नस्ल की बकरी के बारे में तो आइये जानते है इसके पालन के बारे में पूरी जानकारी के बारे में।

यह नस्ल की बकरी का पालन कर होगी बंपर कमाई एक झटके में बन जायेंगे धन्न सेठ

यह भी पढ़े अंधा पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस पाले, 2000 लीटर दूध देकर पैसों की कर देगी बारिश

सोनपरी नस्ल की बकरी का कैसे करें पालन

अगर आप सोनपरी नस्ल की बकरी का पालन करना चाहते हैं तो इसके पालन के लिए आपको ज्यादा निवेश और किसी प्रबंधन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप इस नस्ल की बकरी का पालन आम नस्ल की बकरियों की तरह बेहद आसानी से घर में कर सकते हैं। बस आपको इसके खान-पान का अधिक ध्यान रखना होगा। जिससे कि आपको मुनाफा भी अधिक हो सके।

बकरी की क्या है पहचान

अगर हम सोनपरी नस्ल की बकरियों के पहचान के बारे में बात करें तो इस नस्ल की बकरी का रंग काला होता है सिर पूछ तक पीठ पर एक काली रेखा होती है। साथ ही बकरी की गर्दन पर एक कल वृत्त होता है और इसकी पूछ पीछे की तरफ घुमावदार होती है।

यह नस्ल की बकरी का पालन कर होगी बंपर कमाई एक झटके में बन जायेंगे धन्न सेठ

कितना होगा मुनाफा

अगर आप सोनपरी नस्ल की बकरी का पालन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें इस नस्ल की बकरी का मांस बेहद ही स्वादिष्ट होता है इसलिए लोग इसका मांस खाना बेहद पसंद करते हैं और यह बाजार में दूसरी नस्ल की बकरियों के मुकाबले डिमांड में रहती है। सोन परी नस्ल की बकरी का भजन लगभग 25 से 28 किलो तक होता है इसके मीट की कीमत बाजार में 200 रुपए से लेकर 300 रुपए किलो होती है इसे बेचकर काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े बकरी पालन में नुकसान की 1% भी संभावना नहीं रहेगी, इन बातों को बाँध लें गांठ, लाखो में खेलेंगे लाखो में