Gardening Tips: मार्केट की नकली नीम खली छोड़िये, घर पर इस शानदार तरीके से तैयार कीजिये पॉवरफुल नीम खली, पौधो की 99% समस्या खत्म

Gardening Tips: मार्केट की नकली नीम खली छोड़िये, घर पर इस शानदार तरीके से तैयार कीजिये पॉवरफुल नीम खली, पौधो की 99% समस्या खत्म

Gardening Tips

हम हमारे पौधों को हरा-भरा बनाने के लिए कई कीटनाशकों का प्रयोग करते हैं जिनसे वह कीटों से दूर रहे, लेकिन बाजार में मिलने वाले कीटनाशक में कई हानिकारक रासायनिक पदार्थ भी मिलाये जाते हैं जिससे हमारे पौधों को कई बगीचों नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन यदि आप हमारे इस आर्टिकल के जरिये बतायी गयी नीम की खली को तैयार करें तो इससे आपको काफी अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे और आप बी जीवनभर किसी पौधों की समस्या का सामना नहीं करेंगे और आपका बगीचा भी काफी अच्छा रहेगा।

ऐसे बनाये नीम खली

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको नीम की पत्ती और निंबोला को लेना होगा।
  • फिर आपको नीम की पत्ती को निकाल कर इन पत्तियों को अच्छे से सुख लेना है।
  • इन सुखी नीम की पत्ती और निंबोला को अच्छे से मिक्स करके एक मिक्सर में इसका बारीक सुख पेस्ट बनाकर तैयार कर ले।
  • फिर आपकी नीम खली तैयार हो जाएगी, और इसे जब आप अपने पौधे पर इस्तेमाल करेंगे और आपको काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।
Gardening Tips

यह भी पढ़ें जामुन हो या ब्लूबेरी हर फल का बाप है ये छोटा सा फल, पैसो से लबालब भर देगा किसान भाइयों का घर, जानिए क्या है नाम ?

क्या-क्या है फायदे ?

नीम खली का इस्तेमाल पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा असरदार मानी जाती है। यह बहुत ही प्रभावित होती है। यह गार्डनिंग में बहुत ही शानदार काम करता है। नीम की खाली मिट्टी से फंगस को दूर करती है। साथ ही फंगस साइड का भी काम करती है और पिस्टसाइड का भी काम करती है। यह काफी अच्छी होती है, इससे पौधों में लगातार ग्रोथ होती है और आपके पौधें हमेशा ही बहुत ही हरे-भरे और सुन्दर दिखने लगते है।

कैसे करें नीम की खली का इस्तेमाल

आप इस पेंटिंग मिक्स को मिलकर इसका उपयोग कर सकते हैं। पेड़ पौधे में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले मिट्टी की गुड़ाई करना होगा। अब इस तैयार नहीं को पौधों की जड़ के आसपास फैला देना होगा। गुड़ाई करने के बाद पौधों को पर्याप्त मात्रा में आप पानी दे। यदि आप भी नीम की खली का इस्तेमाल करते है तो इससे आपको काफी फायदा होने वाला है और आपके पेड़-पौधे हमेशा खिले-खिले रहने वाले है।

यह भी पढ़ें Gardening Tips: बेजान पौधे में डाले ये फ्री की खाद, सिर्फ 2 दिनों में हरे-भरे टमाटर के गुच्छों से झूल जायेगा गमले में लगा पौधा…

नमस्ते मित्रों, मैं ओशिन वर्मा। मैं 2 साल से पत्रकारिता कर रही हूं। मुझे कई विशेष विषयों पर लिखना पसंद है जिसके जरिये मैं आप तक सही खबर पहुंचा सकूं। खेती, टेक्नोलॉजी, वायरल, हेल्थ इन सभी विषयों पर लिखना मेरी विशेषता है, मेरा मुख्य उद्देश्य आप तक सही और सच्ची घटनाओं की खबरें पहुँचाना है, इसलिए यदि आप इन विषयों को जानने के लिए उत्सुक है तो आप https://khetitalks.com/ के साथ जुड़े रहिए धन्यवाद ओशिन वर्मा।