2 बीघा जमीन, 3 महीना समय और कमाई 3 लाख रु, जानिये किस फसल से किसान कर रहे छप्पड़फाड़ कमाई

2 बीघा जमीन, 2 महीना समय और कमाई 3 लाख रु, जानिये किस फसल से किसान कर रहे छप्पड़फाड़ कमाई। जिससे आप भी लें सके इनसे सीख।

2 बीघा जमीन, 3 महीना समय और कमाई 3 लाख रु

हम जिन किसान की आज बात कर रहे हैं वह राजस्थान के सीकर जिले के रहने वाले हैं। जिन्होंने 2 बीघे की जमीन में परंपरागत खेती के बजाय नगदी फसलों की खेती शुरू की जिसमें वह 3 महीने के भीतर ₹300000 की कमाई कर लेते हैं। जिसमें उन्होंने खेती के नए-नए तरीके आजमाएं हैं। जिससे उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

तो चलिए आज हम इस लेख के जरिए जानेंगे कि वह किसान फसल की खेती कैसे कर रहे हैं। जिससे उन्हें कम जमीन और समय में ₹300000 की कमाई हो रही है, इसमें उन्हें कितनी पैदावार मिल रही है और इस खेती में उन्होंने कितना खर्चा करना पड़ रहा है।

किस फसल से किसान कर रहे छप्पड़फाड़ कमाई

दरअसल किसान टिंडे की खेती कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसमें उन्हें बढ़िया फायदा है और आने वाले समय में वह और ज्यादा जमीन में टिंडा की खेती करेंगे। उन्होंने बताया कि अप्रैल के अंत में वह बीजों की बुवाई कर देते हैं। जिसमें दो बीघा में करीब 8000 बीज लग जाते हैं और फिर वह 10 से 15 दिन के अंतराल में कीटनाशक डालते हैं। उनका कहना है कि 35 से 40 दिन के भीतर फसल तैयार हो जाती है। जिसके बाद वह तुड़ाई करने लगते हैं।

यहां पर उन्होंने खरपतवार से फसल को बचाने के लिए खेतों में प्लास्टिक बिछाई है जिसे मल्चिंग विधि से खेती करना कहते हैं। इसके अलावा पानी के लिए उन्होंने ड्रिप सिस्टम अपनाया है। ताकि ज्यादा पानी बर्बाद ना हो और सही मात्रा में पौधों को पानी मिले। चलिए अब जानते हैं इस खेती में उन्हें खर्चा कितना आ रहा है।

2 बीघा जमीन, 3 महीना समय और कमाई 3 लाख रु, जानिये किस फसल से किसान कर रहे छप्पड़फाड़ कमाई

यह भी पढ़े- महिलाओं ने कचरे को बनाया सोना, कमा रही 1 करोड़ रु, जानिये केले के रेसे से कैसे बना रही सेनेटरी पैड और सजावटी समान

कितना आता है खर्चा ?

इस खेती की हम चर्चा ही इसीलिए कर रहे हैं क्योंकि यह बेहद कम निवेश में की जा सकती है। जिसमें किसान ने बताया कि उन्होंने जैसे की प्लास्टिक और ड्रिप सिस्टम के साथ-साथ खाद-बीज आदि में खर्च किया। जिसके वजह से 35 से ₹40000 खर्च हो जाते हैं। लेकिन अगर किसान चाहे तो इस खर्च को कम कर सकते हैं। मगर उन्हें उसमें ज्यादा मेहनत लगेगी। लेकिन इसमें कमाई उन्हें एक सीजन में ₹300000 हो रही है तो आपको बता दे कि वह दो से तीन दिन में टिंडे की तुड़ाई करते हैं।

जिससे एक बार में उन्हें करीब 5 क्विंटल उपज मिल जाती है। जिसकी कीमत उन्होंने बताया कि उनके स्थानीय मंडी में 30 से ₹35 रहती है। इसके हिसाब से उन्हें अच्छी खासी कमाई हो रही है।

यह भी पढ़े- लखपति बनाने की गारंटी देगी ये फसल, एक एकड़ से 6 लाख रु कमाएं, औषधीय गुणों का है भंडार, बाजार में है बंपर डिमांड

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद