पशुपालक गाय, भैंस, बकरी के चारे में खिलाएं यह घास बूढ़े पशु भी देंगे बाल्टी भर दूध, जानिए इस घास के बारे में

आज हम आपको बताने जा रहे है पशुपालकों को ऐसी घास के बारे में जिसे खिलने से बूढ़े गाय, भैंस, बकरी देंगे बाल्टी भरकर दूध तो आइये जानते है इस घास के बारे में।

जैसा कि भारत देश में भारी तादात में पशुपालन की जाती है पशुपालन करने वाले किसान ज्यादातर दुधारू नस्ल के गाय भैंस हो या बकरियों का पालन करना बेहद ही पसंद करते हैं जिससे कि उनकी काफी अच्छी कमाई भी होती है, लेकिन कई बार पशु लोग पशुपालन करके अधिक लाभ नहीं कमा पाते हैं। पशुपालन से पहले पशुओं के खान-पान और रखरखाव का अच्छा खासा नॉलेज होना चाहिए।

पशुपालक गाय, भैंस, बकरी के चारे में खिलाएं यह घास बूढ़े पशु भी देंगे बाल्टी भर दूध

यह भी पढ़े Cow farming: Bugatti divo से भी ज्यादा महंगी बिकती है यह गाय, कीमत जान हो जायेंगे दंग पालन कर खेलेंगे अरबों-खरबों में, जानिए गाय का नाम

गाय, भैंस, बकरी प्रिय है यह घास

आज हम अपने पशुपालक भाइयों के लिए एक ऐसी घास के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे उनकी गाय भैंस या बकरी‌ का झटक से दूध बढ़ जाएगा। दोस्तों, हम बात कर रहे हैं बरसीम घास की, बरसीम घास किसान और पशु पलकों के लिए बहुत खास होती है। इसे पशुओं के आहार में शामिल करने से उनके दूध देने की क्षमता और भी बढ़ जाती है। बरसीम घास चारे की एक खास किस्म होती है। बरसीम प्राकृतिक रूप से नहीं उगती बल्कि पशुओं के चारे के लिए इसकी खेती की जाती है इसकी पहचान एक दलहीन फसल के रूप में भी की जाती है। बरसीम पानी की सुविधा वाले क्षेत्रों में रबी फसल के सीजन में खेती की जाती है जिससे कि पशु पालक भाइयों को मुनाफा हो सके।

पशुओं को कैसे दें बरसीम

जैसा की गर्मियां शुरू होने के साथ पशुओं के दूध देने की क्षमता कम हो जाती है ऐसे में पशुओं का दूध बढ़ाने के लिए पर्याप्त चारा और दाने की व्यवस्था करनी होगी। पशुओं में दूध बढ़ाने के लिए बरसीम घास भी काफी हद तक मदद करती है। बरसीम घास को बारीक काटकर भूसे में मिलाकर गाय या भैंसों को दिया जाता है और बरसीम काटकर बकरी को भी खिला सकते है। जिससे की आपके पशु अच्छा खासा दूध देती है।

यह भी पढ़े Goat Farming: कार से भी महंगी है यह नस्ल की बकरी, पालन कर होगी बंपर कमाई की बन जायेंगे करोड़पति के बाप, जानिए इस नस्ल का नाम