Goat Farming: झमाझम पैसा बरसाएगी इस नस्ल की बकरी, देती है 20 से 25 लीटर दूध, एक बार कर लिया पालन तो खुल जायेगा किस्मत क दरवाजा

Goat Farming: झमाझम पैसा बरसाएगी इस नस्ल की बकरी, देती है 20 से 25 लीटर दूध, एक बार कर लिया पालन तो खुल जायेगा किस्मत क दरवाजा, आईये जानते है कैसे आप कर सकते है इस नस्ल की बकरी का पालन और कितना होगा आपको मुनाफा।

Goat Farming

यदि आप भी खेती बाड़ी के साथ साथ पशुपालन में भी रूचि रखते है तो आज हम आपको एक ऐसी नस्ल की बकरी के बारे में ताने जा रहे है जिसका पालन करके आप भी सिर्फ एक महीने में लखपति बन सकते है इस बकरी की नस्ल का नाम ब्लैक बंगाल बकरी है मार्केट में अन्य किसान इस बकरी की काफी तेजी से डिमांड करते है और इसका पालन करना काफी ज्यादा पसंद करते है जिसे उनकी आर्थिक स्थिति में भी काफी अच्छे सुधार आये है।

ब्लैक बंगाल का पालन कैसे करें ?

ब्लैक बंगाल बकरी का पालन करना किसानों के लिए काफी फायदे का सौदा मन जाता है, साथ ही इसको आप आसानी से पल सकते है जिसमे आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से इस बकरी का पालन कर पाएंगे दोस्तों इस बकरी का आहार का बंदोबस्त भी आप आसानी से कर सकते है।

Goat Farming

यह भी पढ़ें Jugaad Video: फसलों को एक साथ पानी देने के लिए किसान भाई ने लगाई निज़ा टेकनीक, गजब जुगाड़ देख बड़े-बड़े जीनियस उठे झूम

ये चारे में कुछ भी चर लेती है साथ ही इस नस्ल का पालन यदि आप करते है तो आपको काफी अच्छा मुनाफा कमाने को मिल सकता है। ब्लैक बंगाल बकरियां पूरी काली कलर की होती है इस नस्ल की बकरियों के सिंघ पतले और लंबे होते है। इस नस्ल की बकरी 3 साल में 2 बार बच्चे देती है ये बकरी 2 से 3 महीने तक 400 से 500 मिलीलीटर दूध देती है।

कितना होगा मुनाफा

यदि आप ब्लैक बंगाल का पालन पोषण अच्छे से करते है तो आपको भी बहुत ही अच्छी कमाई करने का मौका मिलेगा साथ ही इन बकरीयों के दूध में थोड़ा ज्यादा प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, वसा और विटामिन खनिज होते हैं. इसलिए भारत में इनके दूध की कीमत 100 से 200 रुपये लीटर के रहती है, इसकी डिमांड बाजार में बानी ही रहे है कई किसान इसका पालन करना काफी पसंद करते है जिससे उन्हें बंपर कमाई हो सके।

यह भी पढ़ें Duck farming: बकरी गाय-भैंस छोड़िये अब दिखाएगी बत्तख कमाल, एक बार कर लिया पालन तो पानी की तरह बरसने लगेगा पैसा…

नमस्ते मित्रों, मैं ओशिन वर्मा। मैं 2 साल से पत्रकारिता कर रही हूं। मुझे कई विशेष विषयों पर लिखना पसंद है जिसके जरिये मैं आप तक सही खबर पहुंचा सकूं। खेती, टेक्नोलॉजी, वायरल, हेल्थ इन सभी विषयों पर लिखना मेरी विशेषता है, मेरा मुख्य उद्देश्य आप तक सही और सच्ची घटनाओं की खबरें पहुँचाना है, इसलिए यदि आप इन विषयों को जानने के लिए उत्सुक है तो आप https://khetitalks.com/ के साथ जुड़े रहिए धन्यवाद ओशिन वर्मा।