ये हुआ न देसी जुगाड़, बैल करेंगे 15 मिनट में खेतों में स्प्रे, मजदूर का खर्चा और समय दोनों की बचत, Video में देखें कैसे

ये हुआ न देसी जुगाड़, बैल करेंगे 15 मिनट में खेतों में स्प्रे, मजदूर का खर्चा और समय दोनों की बचत, Video में देखें कैसे। फिर कहेंगे किसान ने कर दिया कमाल।

गजब का देसी जुगाड़

नमस्कार किसान भाइयों, खेती किसानी से जुड़ा एक नया वायरल वीडियो हम लेकर आ गए हैं। जिसे देखने के बाद आपको मजा आने वाला है। आपको बता दें कि कई लोगों ने इस वीडियो पर कमेंट करके कहा कि बहुत बढ़िया जुगाड़ है और इस जुगाड़ से आप मजदूरी के हजारों रुपए और समय भी बचा सकते हैं। जिससे किसानों को बड़ा फ़ायदा होने वाला है। ऐसे जुगाड़ वीडियो से किसान कम समय और खर्चे में ज्यादा काम कर पाते है। तो चलिए जानते हैं आज हम कौन-से जुगाड़ के बारे में देखेंगे।

मजदूर का खर्चा और समय दोनों बचेगा

खेती किसानी से जुड़े लोगों को पता ही होगा कि खेतों में अगर आप छिड़काव करना चाहते हैं तो उसके लिए तो पहले मजदूर ढूंढना पड़ता है और फिर समय भी लगता है। लेकिन आज का जुगाड़ इसी पर है इससे आप दो एकड़ में आधे घंटे में ही स्प्रे कर पाएंगे और इसके लिए आपको सिर्फ एक मजदूर और दो बैल की जरूरत होगी। चलिए जानते हैं कैसे।

यह भी देखें- लो भाई, गोबर का उपला बनाने की मशीन, बिना हाथ लगाएं गोबर से बनेंगे कंडे, देखिये Video में उपला बनाने का सही जुगाड़

Video में देखें कैसे

नीचे लगे वीडियो में आप देख सकते हैं एक किसान है जो की खेत में स्प्रे कर रहे हैं। उन्होंने दो बैलों की मदद ली है और 11 नोजल लगाकर एक ड्रम में दवाई भरकर स्प्रे कर रहे हैं। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार सिर्फ आधा घंटा का समय 2 एकड़ में लगेगा तो अगर एक एकड़ में छिड़काव करते हैं तो 15 मिनट में ही काम हो जाएगा तो हुआ ना यह गजब का जुगाड़।

इस वीडियो को 17000 से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है और यह इंडियन फार्मर के अकाउंट से यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। अगर आपको यह वीडियो पसंद आया हो तो आप आने किसान साथियों के साथ इस लेख को शेयर करके उनके काम को भी आसान कर सकते हैं।

यह भी देखें- OMG चुड़ैल जुगाड़! खेतों से नीलगाय-चिड़िया-बंदर भगाने का डरावना जुगाड़ देख हंसी निकल जायेगी, Video देख लोगो ने कहा इंसान भी भाग जायेंगे

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद