घर में बढ़ती उमस से हैं परेशान तो लगाइए ये 6 पौधे, दूर होगी उमस, खूबसूरत फूलों और हरियाली से खुशनुमा हो जाएगा माहौल

घर में बढ़ती उमस से हैं परेशान तो लगाइए ये 6 पौधे, दूर होगी उमस, खूबसूरत फूलों और हरियाली से खुशनुमा हो जाएगा माहौल। चलिए जानें इन फूलों के नाम।

घर में बढ़ती उमस से हैं परेशान ?

कई महीनो से लगातार भीषण गर्मी पड़ने के बाद जब मानसून की एंट्री हुई तो उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है। लेकिन आपको बता दे की कुछ ऐसे पौधे हैं जो उमस वाली गर्मी को दूर करके आपको राहत दे सकते हैं। तो चलिए आज हम जानेंगे कि वह कौन-से पौधे हैं जो घर के भीतर आप लगा सकते हैं और वह सारी नमी, उमस खींच लेंगे। जिससे उमस वाली गर्मी से राहत मिलेगी और सुंदर फूल के साथ हरियाली भी घर के भीतर देखने को मिलेगी।

उमस दूर करने वाले 6 पौधे

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानिए उमस वाली गर्मी दूर करने के लिए कौन-से पौधे लगाएं।

  • यहां पर हम सबसे पहले बात करेंगे English Ivy की तो बता दे कि यह पौधा नमी, उमस खींचने में इतना एक्सपर्ट है कि आप इसे बाथरूम और रसोई घर में भी लगा सकते हैं। जहां पर ज्यादा नमी होती है। तो यह उसे उमस खींचकर दूर कर देगा। जिससे आपको बढ़िया महसूस होगा।
  • इसके अलावा स्पाइडर प्लांट भी इस काम में बढ़िया होता है। इसे ज्यादा देखभाल की आवश्यकता भी नहीं होती है। यह नमी को सोखने का काम करता है और देखने में आकर्षित लगता है।
  • इस लिस्ट में Peperomia भी आता है। जिसे छोटी सदाबहार पत्ती वाला पौधा भी कहते हैं। यह हवा से नमी सोखने के साथ देखने में भी सुंदर लगता है। इस इनडोर प्लांट को लोग बहुत पसंद करते है।

यह भी पढ़े- ना सूखेंगे ना गलेंगे, बरसात शुरू होते ही गमलें में लगे सब्जी और फूल के पौधे बचाने के लिए करें ये काम

  • यहां पर उमस सोखने का एक बढ़िया पौधा पीस लिली भी है जो की सुंदर फूलों के साथ घर के माहौल को खुशनुमा बनाता है और हवा की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। यह उमस खींचने में भी माहिर होता है।
  • बेगोनिया का पौधा उमस सोखने के लिए आप लगा सकते हैं। इसके फूल कई रंगों में आपको देखने को मिलेंगे। तो अगर आपको रंग-विरंगे फूल पसंद है तो इसे लगा सकते है।
घर में बढ़ती उमस से हैं परेशान तो लगाइए ये 6 पौधे, दूर होगी उमस, खूबसूरत फूलों और हरियाली से खुशनुमा हो जाएगा माहौल
  • उमस भरी गर्मी से राहत पाने के लिए आप Orchid पौधा भी लगा सकते हैं। लेकिन इन्हें आपको ज्यादा पानी नहीं देना है। कम पानी वाली मिट्टी में यह बढ़िया से बढ़ते हैं। इसके फूल भी देखने में सुंदर लगते हैं। घर को क्लासी लुक देंगे।

यह भी पढ़े- खट्टे फल के रंग-बिरंगे छिलके शक्तिशाली खाद का करेंगे काम, कीटनाशक खरीदने के भी नहीं होगी जरूरत, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद