खेत से चिड़िया भगाने का देसी जुगाड़ देख रह जाएंगे दंग, कई किसान कर रहे इस्तेमाल, Video में देखें कितने काम का है

खेत से चिड़िया भगाने का देसी जुगाड़ देख रह जाएंगे दंग, कई किसान कर रहे इस्तेमाल, वीडियो में देखें कितने काम का है। जिससे फसल से मिलेगी बढ़िया उपज।

फसल बचाने का अनोखा जुगाड़

कई ऐसी फैसले होती है जिन्हें पक्षियों से भी बचाना पड़ता है। नहीं तो चिड़िया सारा दाना चुग जाती है। जैसे कि मक्के की फसल। किसान मक्के की फसल को चिड़िया से बचाने के लिए दिन भर खेत में तकवारी करते हैं। लेकिन आज हम फसल बचाने का एक अनोखा जुगाड़ लेकर आए हैं, यह जुगाड़ कई किसान इस्तेमाल कर चुके हैं, और उन्हें बड़ा ही कारगर लगा है। तो चलिए जानते हैं यह जुगाड़ कैसे काम करेगा और वीडियो भी देखते हैं।

बिना मेहनत बचेगी फसल

फसल बचाने के इस जुगाड़ को बनाने के लिए एक डंडा स्टील या लोहे का बर्तन के साथ पंखे की जरूरत होगी। जिसमें डंडे में पंखे को बांधकर खेत में लगा दिया गया है। जैसे-जैसे पंखा हवा के वजह से घूमता है पंखे के पीछे लगे बर्तन से खटखट की आवाज आती है। इस तरह अगर कोई खेत में नहीं भी रहेगा तो भी आपकी फसल पक्षियों से बची रहेगी।

अन्य जानवर भी इस आवाज से खेत से दूर रहेंगे। क्योंकि उन्हें लगेगा कि खेत में कोई है जो की फसल की सुरक्षा कर रहा है। इस तरह अगर आप खेत में खड़े होकर फसल की तकवारी नहीं करना चाहते हैं तो यह जुगाड़ अपना सकते हैं। इससे लगातार खेत में ठक-ठक की आवाज आती रहेगी। चलिए वीडियो में देखते हैं कैसे।

यह भी देखें- मस्त जुगाड़ ने मचाया बवाल, मक्के की फसल में बिना मेहनत डल रही खाद, देखिये Video में किसान का देसी जुगाड़

Video में देखें

नीचे लगे वीडियो में आप देख सकते हैं कैसे हवा से पंखा तेजी से घूम रहा है, और लगातार आवाज आ रही है। जिसके वजह से खेत से पंछी के साथ अन्य जानवर भी भाग जाएंगे। इस जुगाड़ में ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा। लकड़ी की मदद से बड़ी ही मजबूती से इसे लगाया गया है। चलिए आप भी देखिए।

अगर आपको यह जुगाड़ पसंद आया हो तो आप अपने अन्य किसान भाइयों के साथ इस लेख को शेयर कर सकते हैं, और उन्हें भी इसकी जानकारी दे सकते हैं। जिससे वह खेतों की सुरक्षा चिड़िया पंछी, और अन्य जंगली जानवरों से कर सकते हैं।

यह भी देखें- शानदार-जानदार, घास हटाने के लिए इससे बढ़िया मशीन और क्या होगी, Video में देखें मिनटों में खरपतवार हटाने की तरकीब

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद