आकाशीय बिजली के कारण कई लोगो ने छोड़ी दुनिया, बचने के लिए तुरंत करें ये काम, जान लें आकाशीय बिजली से कैसे बचा जाता है

आकाशीय बिजली के कारण कई लोगो ने छोड़ी दुनिया, बचने के लिए तुरंत करें ये काम, जान लें आकाशीय बिजली से कैसे बचा जाता है। ताकि आप मुसीबत के समय अपनी जान बचा सकें।

इन लोगो को आकाशीय बिजली से ज्यादा खतरा

मानसून की एंट्री होने से बारिश का खेती किसानी में फायदा तो हो रहा है लेकिन मौसम खराब होता है तो आकाशी बिजली गिरने से किसानों की जान को खतरा हो जाता है। इस तरह जो लोग खेत में काम करते हैं और अगर गलती से भी वह पेड़ के नीचे बैठते हैं या नदी, तालाब यानी की पानी वाली जगह पर रहते हैं तो उनको बिजली से ज्यादा खतरा रहता है। उनके आसपास बिजली गिरने की संभावना ज्यादा रहती है। लेकिन जो लोग घर में रहते हैं वह सुरक्षित रहते हैं। चलिए जानते हैं कितनी घटनाएं देखने को मिल रही है।

बिजली गिरने से कई लोग इस दुनिया से चले गए

आकाशीय बिजली गिरने से हाल ही में कई लोगों ने दुनिया छोड़ दी। आपको बता दे की हर वर्ष आकाशीय बिजली से बड़ी संख्या में लोग अपने जीवन से हाथ धो बैठते हैं। जिसमें बीते दिन ही आपको बता दे की महाराष्ट्र के बीड जिले की तीन महिलाओं के प्राण आकाशीय बिजली ने ले लिए है। क्योंकि वह खेत में काम कर रही थी।

इसके अलावा बिहार और उड़ीसा से भी बिजली के कारण कई लोगों ने छोड़ दी दुनिया। जिसमें बिहार में तो बीते दिन 24 घंटे के भीतर ही आठ लोगों ने छोड़ दी दुनिया। जिसमें उनके परिजन को सरकार चार-चार लाख रुपये मुआवजा भी दे रही है। लेकिन इससे कोई लौट तो नहीं सकता, मगर सरकार आर्थिक रूप से मदद करती है।

चलिए जानते हैं अगर आसपास कभी ऐसा खतरा आ जाता है तो उससे बचने के लिए क्या करना चाहिए और अगर आपको यह उपाय पता रहेंगे तो आप अपने घर वालों को रिश्तेदारों से बात कर उन्हें भी इस खतरे से बचने की जानकारी दे सकते हैं।

आकाशीय बिजली के कारण कई लोगो ने छोड़ी दुनिया, बचने के लिए तुरंत करें ये काम, जान लें आकाशीय बिजली से कैसे बचा जाता है

यह भी पढ़े- वाह, ये तो कमाल है, खेती के दो काम एक साथ हो जाएंगे, हर किसान के हाथ में होने चाहिए, Video में देखें किसानों के लिए उपयोगी ये कृषि उपकरण

आकाशीय बिजली से कैसे बचे

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानिए आकाशीय बिजली से कैसे बचा जाता है।

  • पेड़ से हमेशा रहे दूर- अगर बिजली आसपास कड़क रही है तो पेड़ के नीचे न बैठे। पेड़ बिजली को अपने तरफ खींचता है। वह आपकी सुरक्षा नहीं करेगा।
  • कैसे पता चलेगा पास में गिरेगी बिजली- जब भी सिर के बाल खड़े होने लगे या फिर शरीर में झुनझुनी महसूस होने लगे तो तरुंत इंसान को नीचे बैठ जाना चाहिए और कान बंद कर लेना चाहिए। क्योकि ऐसे में जरूर पास में बिजली गिरेगी।
  • बिजली गिरने वाली हो तो ये करें- जब पता चल जाएगा कि अब बिजली गिरने वाली है तो जहां हैं वहीं रुक जाइये। लेकिन सूखी जगह जैसे जमीन गीली है तो लकड़ी, बोरा, सूखे पत्ते या फिर प्लास्टिक भी रखकर उसपर खड़े हो जाए। साथ ही अपने दोनों पैरों को आपस में सटाकर हाथों को घुटनों पर रख लीजिये और सिर को जमीन की ओर झुका लीजिये। लेकिन खेत से दूर रखे।
  • अगर हाथ में फ़ोन है तो क्या करें- स्मार्टफोन हाथो में है तो आप उसे बंद कर सकते है। इसके आलावा बिजली से चलने वाले उपकरणों से दूर हो जाइये।
  • घर पर है तो क्या करें- बिजली कड़क रही और आप घर पर है तो वहां भी सतर्क रहना चाहिए। घर के आसपास भी सकती है। इस लिए छत में ना जाये और खिड़की, दरवाजे, बरामदे से दूर ही रहे। गाडी से भी दूर रहे है। इसके आलावा धातु से बनी हुई वस्तुओं का और बिजली के पोल आदि से दूरी बनाकर रखे।

यह भी पढ़े- ना नौकरी ना बिज़नेस, युवा ने लगाया पेड़ 40 लाख रु दन्न से आये, जानिये कौन-सा है पेड़, कितना किया निवेश

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद