बाजार में तहलका मचा रही JADU सब्जी, जानिये ये जादू कौन-सी सब्जी है, इसकी खासियत क्या है

बाजार में तहलका मचा रही JADU सब्जी, जानिये ये जादू कौन-सी सब्जी है, इसकी खासियत क्या है। जिससे इसका नाम इतना अलग है।

अनोखी सब्जियां

हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। जिसमें बाजार में आपको कई तरह की अनोखी सब्जियां भी देखने को मिलेंगी। कुछ सब्जियों के नाम तो आप वर्षों से लेते आ रहे हैं और उन्हें बहुत अच्छे से पहचानते भी है। लेकिन कुछ ऐसी भी सब्जियां है जो की बिल्कुल अनोखी होती है। लेकिन आपको तो पता ही होगा कि कुछ सब्जियों की कई सारी वैरायटी होती है, जिनके नाम भी अलग-अलग होते हैं। तो आज हम जिस जादू सब्जी की बात कर रहे हैं। वह एक फेमस सब्जी की ही वेराइटी है यानी कि एक सब्जी की किस्म है तो चलिए जानते हैं जादू कौन-सी सब्जी की किस्म है।

JADU कौन-सी सब्जी जी किस्म है ?

जादू दरअसल कद्दू के सब्जी की एक खास किस्म है। इसे कद्दू की उन्नत वैरायटी कहा जाता है। यह कई खासियत रखती है जिसके वजह से बाजार में इसकी डिमांड बढ़ती रहती है। इससे किसान ज्यादा कमाई भी कर पाते हैं। आपको बता दे की कद्दू की कई तरह की किस्मे है। जिसमें जादू भी एक बेहतरीन किस्म है।

इसके अलावा पूसा विश्वास, काशी हरित, काशी उज्जवल, अर्क सूर्यमुखी और काशी धवन के साथ-साथ पंजाब मगज और अबली किस्म आती है जो की बढ़िया किस्में होती हैं। यह स्वाद में अच्छी होती हैं। चलिए अब जानते हैं की जादू इतनी ज्यादा फेमस क्यों है, इसकी खासियत क्या है।

बाजार में तहलका मचा रही JADU सब्जी, जानिये ये जादू कौन-सी सब्जी है, इसकी खासियत क्या है

यह भी पढ़े- किसानों की हुई चांदी, अब मिलेंगे ₹8000 सालाना, बढ़ गई पीएम किसान योजना की राशि, इस तारीख से पहले कर दें आवेदन

JADU किस्म का कद्दू कोई आम कद्दू नहीं

जादू, कद्दू की एक बेहतरीन वैरायटी है। यह बेहद वजनी भी होती है। आपको बता दे कि इसका वजन लगभग चार से लेकर 6 किलो तक होता है। यह बिल्कुल गोल होती है, और इसका गूदा क्रीम और पीले रंग में देखने को मिलता है। इसकी खेती अगर किसान करते हैं तो 65 से 75 दिनों बाद हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। आपको बता दे कि भारत के कई राज्यों में उसकी खेती की जाती है। चलिए अब जानते हैं कद्दू की खेती के बारे में।

कद्दू की खेती कैसे होती है

जादू वैरायटी की खेती के हम बात करें तो अगर किसान इसके बीजों की बुवाई करते हैं तो गर्मी बरसात यानी कि इस समय पर कर सकते हैं। यह बढ़िया टाइम होगा। इसके अलावा कद्दू की खेती की बात करें तो इसके लिए बलुई दोमट या फिर दोमट मिट्टी बढ़िया मानी जाती है। जिसके लिए खेतों की बढ़िया से जुताई करके पाटा चला कर मिट्टी को भुर-भुर और समतल बना दिया जाता है।

उसके बाद बीज बोये जाते हैं इस तरह की खेती बेहद आसान है। आप अगर उन्नत किस्म लगाकर खेती करते हैं तो कम समय में ज्यादा कमाई कर सकते हैं। कद्दू की डिमांड पूरे साल बनी रहती है। इस तरह किसानों की जेब साल भर इससे भर्ती रहेंगे।

यह भी पढ़े- जादुई मशीन को घास काटते देख फटा रहेगा मुँह, पलक झपकते सारा घास साफ, बैठे-बैठे होगा काम, देखिये Video में जलवा

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद