मोटी कमाई के लिए लगाए कद्दू की यह किस्म, होगा डबल मुनाफा, जानिए कद्दू की ज्यादा उपज देने वाली किस्में

मोटी कमाई के लिए लगाए कद्दू की यह किस्म, होगा डबल मुनाफा, जानिए कद्दू की ज्यादा उपज देने वाली किस्में। जिससे गर्मी में हो सके तगड़ी कमाई।

कद्दू की खेती में कमाई

अगर आप किसी ऐसी खेती की तलाश में है जिससे अच्छी खासी कमाई हो सके तो कद्दू की खेती कर सकते हैं। कद्दू एक बेल वाली फसल है। इससे कम निवेश में ज्यादा कमाई की जा सकती है। कद्दू के बीज बेंच कर भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि मिठाई में इसका इस्तेमाल किया जाता है। कद्दू कच्चा रहने पर हरा रंग का होता है और पकने में पीला हो जाता है। यह सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। इसीलिए बाजार में इसकी मांग बनी रहती है।

कद्दू की खेती

कद्दू की खेती दोमट और बलुई दोमट मिट्टी में भी कर सकते हैं। जिसमें मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 7.5 के बीच रहे तो बेहतर होता है। कद्दू की खेती आप गर्म और ठंडी दोनों जलवायु में कर सकते हैं। जिसमें इसकी खेती फरवरी से मार्च और जून से अगस्त के बीच की जा सकती है। गर्मी में कद्दू की खेती में ज्यादा मुनाफा है। तो चलिए कद्दू की कुछ खास किस्म के बारे में जानते हैं।

मोटी कमाई के लिए लगाए कद्दू की यह किस्म, होगा डबल मुनाफा, जानिए कद्दू की ज्यादा उपज देने वाली किस्में

यह भी पढ़े-पानी की हो किल्लत तो कैंसर टॉनिक खेतों में लगाएं, महिलाओं-बच्चो के लिए है वरदान, जानिये कैसे करें खेती

कद्दू की कुछ खास किस्में

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जानिए कद्दू की कुछ बेहतरीन किस्म।

  • यहां पर हम सबसे पहले काशी हरित कद्दू की बात कर लेते हैं। कद्दू की यह किस्म 50 से लेकर 60 दिनों में खड़ी हो जाती है। जिससे अगर आप 1 हेक्टेयर में खेती करते हैं तो 400 क्विंटल की उपज मिल जाएगी।
  • इसके अलावा काशी उज्जवल कद्दू की किस्म भी बढ़िया होती है। जिसे पकने में तो 80 दिन का समय लगता है। लेकिन इससे एक हेक्टेयर में 550 क्विंटल का उत्पादन मिलेगा।
  • वही पूषा विश्वास कद्दू की किस्म की बात करें तो यह भी 120 दिन में तैयार होती है। इसके उत्पादन की बात करें तो 1 हेक्टेयर में 400 क्विंटल उपज इससे प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर आपको कभी कद्दू की कुछ किस्में बताई गई है जिससे आप अधिक मुनाफा ले सकते हैं।

यह भी पढ़े-नाम की छोटी पर कमाई देगी बड़ी, पैसो से भर देगी आपकी तिजोरी, जानिये कब-कहाँ-कैसे होती है छोटी इलायची की खेती

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद