नाम की छोटी पर कमाई देगी बड़ी, पैसो से भर देगी आपकी तिजोरी, जानिये कब-कहाँ-कैसे होती है छोटी इलायची की खेती

नाम की छोटी पर कमाई देगी बड़ी, पैसो से भर देगी आपकी तिजोरी, जानिये कब-कहाँ-कैसे होती है छोटी इलायची की खेती। जिससे कम समय में हो सके मालामाल।

इलायची की डिमांड

इलायची का इस्तेमाल लोग कई तरीकों से करते हैं। इलायची मसाले के रूप में भी खाने में इस्तेमाल होती है। साथ ही साथ मुँह का स्वाद बदलने के लिए भी इलायची खाते हैं। यानी कि हर घर में छोटी इलायची की डिमांड रहती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इससे कितनी ज्यादा कमाई हो सकती है। तो चलिए जान लेते हैं कि इलायची की खेती कैसे होती है। इससे कमाई कितनी है। क्योंकि इलायची की डिमांड देश के साथ-साथ विदेश में भी है, और इसकी अच्छी खासी कीमत भी मिलती है।

इलायची की खेती कब-कहाँ-कैसे होती है

किसी भी खेती को करने से पहले हमें उसके लिए उचित मिट्टी के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए। जिसमें इलायची की खेती की बात करें तो दोमट मिट्टी बढ़िया होती है। लेकिन अगर आपके यहां दोमट मिट्टी नहीं है तो लेटेराइट या फिर काली मिट्टी में भी इसकी खेती की जा सकती है। लेकिन रेतीली मिट्टी इसकी खेती के लिए उचित नहीं होती है। इसमें इसका ध्यान रखें।

मिट्टी के अलावा आपको पानी का भी ध्यान रखना होगा। पानी की निकासी की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। नहीं तो इलायची का पौधा खराब हो सकता है। इस लिए जहाँ पानी का जमाव हो वहां इलायची न लगाएं। इलायची के एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच की दूरी दो फ़ीट रखें।

नाम की छोटी पर कमाई देगी बड़ी, पैसो से भर देगी आपकी तिजोरी, जानिये कब-कहाँ-कैसे होती है छोटी इलायची की खेती

यह भी पढ़े- लागत से 50 गुना ज्यादा होगी कमाई, इस खेती में है तगड़ा मुनाफा, पौधे-बीज की मिलती है कीमत, जानिए कम खर्चे और ज्यादा कमाई वाली खेती

इलायची के खेती बरसात के समय कर सकते है। जिसमें जुलाई, अगस्त का महीना बढ़िया रहता है। इस समय सिंचाई की भी आवश्यकता नहीं होगी। यानी कि इसका खर्चा भी बच जाएगा। इलायची के पौधों से लगभग तीन से चार साल में कमाई कर सकते हैं। इसके पौधे तैयार होने में इतना समय लग ही जाता है। इलायची की खेती ज्यादातर इस समय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कई स्थानों में हो रही है। यहाँ इलायची की खेती बड़े आसानी से की जा रही है। चलिए जानते हैं इलायची की खेती से होने वाली कमाई के बारे में और इलायची की कितनी कीमत मिलती है यह अभी जानेंगे।

इलायची की खेती में कमाई

इलायची की डिमांड हर घर में रहती है। इस कारण इससे अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि 2400 रुपए प्रति किलो के हिसाब से इलायची जाती हैं। इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इलायची के खेती में किसान कितनी कमाई कर सकता है, तो अगर आपको किसी ऐसी खेती की तलाश थी जिसमें खर्चा कम आये लेकिन कमाई ज्यादा हो तो इलायची की खेती कर सकते हैं। यह एक अच्छा ऑप्शन होगा। लेकिन इसके लिए आपको जलवायु और मिट्टी का पूरा-पूरा ध्यान रखना पड़ेगा। क्योंकि सही जलवायु में ही बढ़िया उपज मिलेगी।

यह भी पढ़े- हरा नहीं ये है लाल आंवला, हरे से चार गुना महंगा और फायदेमंद, जानिए इसकी कीमत और इसे खाने से होने वाले फायदे

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद