2 महीने में होगी 2 से 3 लाख रु की कमाई, ऐसे लगाए ये नगदी फसल, युवा किसान इससे हुआ धनवान, आप भी जानिए कैसे

2 महीने में होगी 2 से 3 लाख रु की कमाई, ऐसे लगाए ये नगदी फसल, युवा किसान इससे हुआ धनवान, आप भी जानिए कैसे। जिससे कम समय, कम लागत में हो सके आप भी अमीर।

कम समय में होंगे मालामाल

किसानों को ऐसी फसलों की खेती की तलाश रहती है। जिसमें कम समय लगे, कम लागत आए और कम मेहनत में ही ज्यादा मुनाफा हो। तो आज हम एक ऐसी ही खेती के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिसमें किसानों को यह सारे फायदे होंगे। दरअसल, हम नगदी फसल की खेती की बात कर रहे हैं। क्योंकि अब किसानों को इसमें ज्यादा फायदा नजर आ रहा है। तो चलिए जानते हैं वह कौन-सी फसल है जिससे किसान 2 महीने में ही लखपति बन सकता है।

मक्के की खेती से बदलेगी किस्मत

दरअसल, हम मक्के की खेती की बात कर रहे हैं। मक्के की खेती में किसानों को कम खर्चे में ज्यादा कमाई हो सकती है। क्योंकि इस समय मक्के की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन किसान को पहले से तैयारी करनी पड़ेगी। जिसमें समय पर उन्हें मक्का बाजार में लाना होगा। तभी उनकी कमाई हो सकती है, तो चलिए जानते हैं मक्के की खेती कैसे की जाती है, मक्का की खेती में निवेश और कमाई कितनी है।

2 महीने में होगी 2 से 3 लाख रु की कमाई, ऐसे लगाए ये नगदी फसल, युवा किसान इससे हुआ धनवान, आप भी जानिए कैसे

यह भी पढ़े- किसान की हुई चांदी, खरबूजा लगाकर की 3 लाख की कमाई, जानिये कितने एकड़ में लगाया और कितना आया खर्चा

बेहद आसान है मक्के की खेती

मक्के की खेती में किसानों को ज्यादा तामझाम नहीं करना होता। बस खेत की अच्छे से जुताई करके उसमें मक्का के बीज बो दिए जाते हैं। फिर पौधा बड़े होने पर निराई-गुड़ाई के साथ सिंचाई और बहुत कम कीटनाशक दवाइयां का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इसमें ज्यादा दवाइयां पर निवेश नहीं करना पड़ता। वहीं पौधे भी जल्दी तैयार हो जाते हैं और फसल निकल आती है। फिर उन्हें किसान बाजारों में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। चलिए अब जानते हैं मक्के की खेती में किसानों को कितना निवेश करने पर कितनी कमाई होगी।

मक्के की खेती निवेश और कमाई

मक्के की खेती से कई किसान मालामाल हो रहे हैं। जिसमें एक किसान ने बताया कि वह तो पहले दो बीघा में मक्के की खेती करते थे। लेकिन अब वह चार बीघा में मक्का की खेती कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें इससे ज्यादा कमाई हो रही है। पहले वह पारंपरिक खेती करते थे, लेकिन अब वह नगदी फसल मक्के की खेती कर रहे हैं।

जिसमें उन्होंने बताया कि एक बीघे में वह ₹7000 लगाकर उससे 2 से 3 लाख रुपए की एक फसल में ही कमाई कर लेते हैं। क्योंकि बाजार में मक्का का भुट्टा तकरीबन 35 से ₹40 किलो में चला जाता है। वहीं एक भुट्टा साथ से आठ रूपए खेत से हाथों-हाथ ही बिक जाता है। इस तरह मक्के की खेती में ज्यादा कमाई है, और निवेश बेहद कम है। फिर मक्के का आटा भी बिक जाता है।

यह भी पढ़े- 2 करोड़ हुई टमाटर से कमाई, चंद दिनों में खड़ा हुआ पैसों का अंबार, जानिए कैसे की गर्म जलवायु में टमाटर की खेती

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद