सोना है ये मसाला, खेती से होगी पैसो की बारिश, ऐसे करें खेती, प्रति हेक्टेयर 20 हजार किलो की पैदावार संभले नहीं संभलेगी

सोना है ये मसाला खेती से होगी पैसो की बारिश, ऐसे करें खेती, प्रति हेक्टेयर 20 हजार किलो की पैदावार संभले नहीं संभलेग। जानिये कौन-सा मसाला किसानों को बना रहा अमीर।

मसालों की खेती में कमाई

हल्दी की डिमांड हर घर में रहती है। खाने में हल्दी का इस्तेमाल लगभग हर घर में तीनों टाइम होता है। इसके अलावा कई मेकअप प्रोडक्ट में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है साथ ही औषधीय रूप से भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। इसीलिए ऐसे कई किसान है जो हल्दी की खेती में अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

तो चलिए आज हम जानेंगे कि हल्दी की खेती कैसे की जाती है। इसकी खेती का कौन-सा सही तरीका है। जिससे हल्दी की खेती करने से किसानों को ज्यादा उपज मिले। तभी तो ज्यादा कमाई भी होगी। इसके अलावा हम अंत में यह भी जानेंगे कि हल्दी की कौन-सी किस्म लगाकर किसान ज्यादा उपज ले सकते हैं।

ये है हल्दी की खेती का सही तरीका

नीचे लिखे बिंदुओं के अनुसार जाने हल्दी की खेती कैसे करें।

  • हल्दी की खेती करने के लिए किसान भाइयों को सबसे पहले मिट्टी का चयन करना चाहिए। इसमें बता दे की हल्दी की खेती के लिए बलुई-दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है।
  • जिस खेत में आप हल्दी लगा रहे हैं उसकी तीन से चार बार जुताई करके खेत को समतल करके तैयार कर दीजिए।
  • हल्दी की खेती में अधिक उपज लेने के लिए खेती को भी उपजाऊ बनाना होगा। जिसके लिए पहले 15 से 20 क्विंटल तक गोबर की खाद खेत में डालनी चाहिए।
  • वही उर्वरक की बात की जाए तो वह किसान जो हल्दी की खेती कर रहे हैं उनका मानना है कि खेतों में 60-60 प्रतिशत क्रमशः फास्फेट और पोटाश के साथ-साथ 100 किलो नाइट्रोजन डालेंगे तो यह बेहतर होगा।
  • इसके अलावा बोवाई से पहले आपको बीजों का उपचार कर लेना चाहिए। इसके लिए आप कार्बेंडाजिम तकरीबन 2 ग्राम लेकर उसे 1 लीटर पानी में मिलाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए बीजों में मिलाकर छोड़ना है। उसके बाद तकरीबन 4 घंटे के लिए ठंडी जगह पर इस मिश्रण को रख देना है। फिर हमें बोवाई करनी है।
सोना है ये मसाला, खेती से होगी पैसो की बारिश, ऐसे करें खेती, प्रति हेक्टेयर 20 हजार किलो की पैदावार संभले नहीं संभलेगी
  • जिसमें अगर किसान ज्यादा पैदावार लेना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बोवाई करते समय जो बीच लगा रहे हैं उनकी दो आंखें हो। इससे किसानों को फायदा होता है।
  • लगाने के तरीके की बात करें तो बता दे कि जब हल्दी के बीज आप लगाए तो एक लाइन से दूसरी लाइन की दूरी तकरीबन 20 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए और एक बीज से दूसरे बीज की दूरी 30 से 40 सेमी तक रहनी चाहिए। यानी कि आपको लाइन में बीज रोपना है। जैसा कि आप इस चित्र में देख पा रहे होंगे।
  • इस तरह किसान अगर हल्दी की खेती सही तरीके से करते हैं तो 7 से 8 महीने में ही एक हेक्टेयर से एक 150 से 200 क्विंटल तक उपज ले सकते हैं। जिससे किसानों को अच्छी खासी आमदनी हो जाएगी। लेकिन इसके लिए किसानों को हल्दी की खेती के साथ-साथ बाजार की मांग का भी ध्यान रखना होगा। चलिए जानते हैं हल्दी की कौन सी किस्म किसान लगाए।

यह भी पढ़े-मछली पालकर सालाना 9 से 10 लाख रु कमा रहा किसान, जानिए कौन-सी मछली का कैसे किया पालन

ये है हल्दी की बढ़िया किस्म

कई ऐसे किसान है जिन्हें हल्दी की सबसे बढ़िया किस्म की तलाश होती है। जिसमें आपको बता दे की हल्दी की बहुत सारी किस्म के प्रभेद आपको देखने को मिल जाएंगे। लेकिन राजेंद्र सोनिया प्रभेद का चुनाव करना अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि यह सात आठ महीने में तैयार हो जाती है।

वही जो किसान एक हेक्टेयर में खेती कर रहे हैं तो 15 से 20 क्विंटल लगा सकते हैं। यानी कि इतना उन्हें खर्च करना होगा। वही लगाने के समय की बात करें तो साल में दो बार खेती कर सकते हैं। जिसमें जून से जुलाई यानी कि अगले महीने और मार्च-अप्रैल के समय में भी इसकी बुवाई की जाती है। इस तरह किसान 1 साल में दो बार इसकी खेती से मुनाफा ले सकते हैं

यह भी पढ़े- बंजर जमीन में लग जाएगा कुबेर का खजाना ये पौधा, सालभर में 10 लाख खाते में आएंगे, इस पौधे की खेती से बनेंगे धनवान, जानिये कैसे

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद