8 रु का यह पेड़ बना देगा 72 लाख रु का मालिक, जानिये कैसे करें अपार धन देने वाले सफेदा पेड़ की खेती

8 रु का यह पेड़ बना देगा 72 लाख रु का मालिक, जानिये कैसे करें अपार धन देने वाले सफेदा पेड़ की खेती। यह पेड़ कम जगह और किसी भी जलवायु में लग जाएगा।

इस पेड़ की खेती से बनेंगे लखपति

इस समय कई ऐसे पेड़ है जिनकी खेती करके एक निश्चित समय में मालामाल हुआ जा सकता है। कुछ पेड़ तो ऐसे होते हैं जिनकी जड़ से लेकर पत्ती तक सब कुछ आप बेंच कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। लेकिन आज हम जिस पेड़ के बात कर रहे हैं वह है सफेदा जिसे यूकेलिप्टस, गम आदि नाम से भी पुकारा जाता है। इस लड़की की खेती में लाखों क्या करोडो रुपए का मुनाफा मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि इस पेड़ की खेती कैसे करें, इस पेड़ की लकड़ी की डिमांड कितनी है और निवेश-कमाई कितनी है।

सफेदा पेड़ की लकड़ी की डिमांड

सफेद के पेड़ की लकड़ी की डिमांड की बात करें तो बाजार में इसकी भारी मांग रहती है। इस पेड़ की लकड़ी से फर्नीचर, हार्ड बोर्ड, लुग्दी और पेटी जैसी आदि कई चीजे बनाई जाती हैं। जिसके लिए इसकी लड़कियों की अच्छी कीमत भी मिलती है। इसकी लकड़ी की खासियत अलग होती है। दरअसल यह ऑस्ट्रेलियाई मूल का वृक्ष है। चलिए जानते हैं इस पेड़ की खेती कैसे।

8 रु का यह पेड़ बना देगा 72 लाख रु का मालिक, जानिये कैसे करें अपार धन देने वाले सफेदा पेड़ की खेती

यह भी पढ़े- गोबर नहीं सोना है, महीने के 1 लाख 80 हजार रु से भर रहा जेब, जानिये गोबर और केंचुआ से कैसे युवा हुआ मालामाल

सफेदा पेड़ की खेती कैसे करें

इस पेड़ की खेती की बात करें तो बहुत ही आसान है। इसकी खेती कम मेहनत, कम जगह में की जा सकती है। इसे किसी विशेष जलवायु की आवश्यकता नहीं होती। यह कहीं पर भी आसानी से लग जाता है। इस पेड़ की ऊंचाई की बात करें तो 40 से 80 मीटर तक होती है।

इसीलिए कम जगह में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जा सकते हैं। क्योंकि यह ऊंचे-ऊंचे होते हैं। जिसके लिए अगर आप पेड़ लगा रहे हैं तो एक से दूसरे के बीच की दूरी डेढ़ मीटर तक रख सकते हैं। जिससे एक हेक्टेयर में भी 3000 पौधे लग जाएंगे। यानी कि एक हेक्टर में बहुत सारे यूकेलिप्टस के पेड़ लगाए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं इस पेड़ की खेती में निवेश और कमाई।

सफेदा पेड़ की खेती में निवेश और कमाई

यूकेलिप्टस के पेड़ की खेती में निवेश और कमाई की बात करें तो इसका एक पेड़ 7 से 8 रुपए में नर्सरी में मिल जाएगा। यह कीमत कहीं और कम भी हो सकती है। वही कमाई के बात कर तो इस पेड़ की लकड़ी 6 से 7 रुपए प्रति किलो के हिसाब से जाती है। जिसमें अगर एक पेड़ से 400 किलो की लकड़ी मिलती है तो 3000 पेड़ से तकरीबन 72 लाख रुपए जैसी बड़ी रकम मिल जाएगी। लेकिन यह कमाई आपके बाजार पर पर भी निर्भर है की कितनी आपके यहाँ मांग है।

यह भी पढ़े- कॉफी की खेती में है अथाह पैसा, एक बार लगाए पौधा और 50 साल तक कमाए, जानिये कैसे

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद