बिना जमीन शुरू की परवल की खेती, महीने के ₹90000 की हो रही कमाई, जानिये कैसे एक बार सब्जी लगाके साल भर कमाए

बिना जमीन शुरू की परवल की खेती, महीने के ₹90000 की हो रही कमाई, जानिये कैसे एक बार सब्जी लगाके साल भर कमाए। जिससे किसान मालामाल हो सके।

सब्जी की खेती में मुनाफा

खेती करके भी महीने के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। ऐसे ही एक किसान है जिनके पास खुद की जमीन ना होते हुए भी उन्होंने खेती शुरू की और आज उससे महीने के 90 हजार रूपए आसानी से कमा रहे है। क्योकि उन्हें खेती का शौक है। जिस किसान की आज हम बात कर रहे हैं वह समस्तीपुर जिले के रहने वाले है, जिनका नाम देवेंद्र सिंह है। उन्हें परवल की खेती में सफलता मिली है। चलिए जानें कैसे।

चार बीघे में परवल की खेती

परवल सब्जी की खेती करके किसान साल भर कमाई कर सकते हैं। यह सब्जी खाने में भी स्वादिष्ट होती है। यही कारण है कि कई राज्यों में परवल की भारी डिमांड है, और इससे किसानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है। जिसमें देवेंद्र सिंह ने चार बीघे में परवल की खेती शुरू की है, और यह जमीन भी उन्होंने लीज पर ली है।

जिससे उन्हें रोजाना कुंटल भर का उत्पादन मिल रहा है। बता दे कि यह 15 सालों से सब्जियों की खेती कर रहे हैं और इससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है। यही वजह है कि इतने सालों से वह लगातार सब्जी की खेती करके अपनी आमदनी बढ़ा रहे हैं। यानी की सब्जी की खेती, बागवानी इस समय एक मुनाफे का सौदा है। तो जिन किसानों के पास कम जमीन है या जमीन नहीं है फिर भी वह लीज पर लेकर खेती किसानी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन्हें परवल की कितनी कीमत मिल रही है जिससे वह इतना अच्छा मुनाफा ले रहे हैं।

बिना जमीन शुरू की परवल की खेती, महीने के ₹90000 की हो रही कमाई, जानिये कैसे एक बार सब्जी लगाके साल भर कमाए

यह भी पढ़े- एक 50 रु के पौधे से 50 हजार की कमाई, खेत के मेड़ों में लगाकर, बैठे के गिनेंगे लाखों रु

परवल की खेती में कमाई

परवल की खेती में उन्हें अच्छा खासा मुनाफा हो रहा है। जिसमें मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की स्थानीय बाजार में परवल की कीमत 35 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिल रही है। जिससे अगर दिन का मुनाफा देखा जाए तो अपने 2500 से लेकर 3000 रुपए तक की कमाई होती है। इस तरह महीने का आप हिसाब लगा सकते हैं उन्हें कितना अच्छा फायदा हो रहा है। उनका कहना है कि उनके पास से अपना खेत नहीं था इसलिए वह जमीदारों से जमीन लीज पर लेकर परवल की खेती कर रहे है। क्योकि उन्हें इनमे मुनाफा नजर आ रहा है।

आजकल ज्यादातर किसान सब्जी की खेती और बागवानी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। क्योंकि इसमें कम समय में ज्यादा कमाई हो रही है। वही इसमें ज्यादा खर्चा भी उन्हें नहीं आ रहा है। इसके अलावा खेती की नई तकनीकी सीखकर वह काम को और ज्यादा आसान बना लेते हैं। वहीं गर्मियों के सीजन में हरी सब्जी की खेती से और ज्यादा मुनाफा हो रहा है। इसलिए जो किसान परंपरागत खेती करते हैं वह भी गर्मियों में खेत खाली रहने पर कुछ सब्जियों की खेती करके कमाई कर सकते हैं। चलिए जानें परवल की खेती कहाँ कर सकते है।

परवल की खेती कहाँ कर सकते है

किसी भी सब्जी की खेती करने से पहले हमें उसके लिए उसके हिसाब से उचित जलवायु, मिट्टी, पानी आदि के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। जैसे कि परवल की खेती के लिए गर्म और ज्यादा आद्रता वाली जलवायु अच्छी मानी जाती है। यानी कि जहां की जलवायु गर्म हो वहां परवल की खेती अच्छे से होती है। वहीं वर्षा की बात करें तो 100 से 120 सेंटीमीटर वर्षा वाली जगह अच्छी रहती है।

साथ ही पानी की निकासी की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। पानी रुकना नहीं चाहिए। वही मिट्टी के पीएच मान की बात करें तो सामान्य अच्छा रहता है। परवल की खेती दो विधि से कर सकते हैं। एक है सीधी लता विधि और दूसरी छल्ला विधि। परवल की खेती को ज्यादा सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती। यानी की पानी की व्यवस्था कम है तो भी इसकी खेती आसानी से कर सकते हैं। इसकी खेती सर्दियों में नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़े- ये है पैसो का पेड़, जड़ से लेकर फूल तक सब कुछ बिकता है, एक बार लगाए 30 साल

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद