पढ़े लिखे युवा ने किया खेती का फैसला, महीने के ₹1 लाख रु कमाई के साथ हुआ नाम रोशन, जानिये किस खेती से मिली सफलता

पढ़े लिखे युवा ने किया खेती का फैसला, महीने के ₹1 लाख रु कमाई के साथ हुआ नाम रोशन, जानिये किस खेती से मिली सफलता। इस लेख में हम जानेंगे की खेती करके कैसे महीने के लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं।

पढ़े लिखे युवा ने किया खेती का फैसला

खेती करके भी अच्छी खासी कमाई करने के साथ नाम भी कमाया जा सकता है। ऐसे ही एक युवा है, वकील यादव। जिन्होंने B.Ed जैसी बड़ी डिग्री लेने के बाद भी खेती करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। दरअसल, वह गांव से जुड़े हुए हैं और पहले अपने पिता के साथ खेती किसानी में हाथ बटाते थे। लेकिन फिर उनका भी खेती में मन लग गया और पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने खेती के बारे में जानकारी ली। जिसमें कृषि प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के साथ-साथ इजराइल जाकर खेती करना सीखा।

जिसमें उन्होंने जैविक विधि से खेती कैसे करते हैं इस बारे में जानकारी ली, और इसमें अच्छा खासा ज्ञान प्राप्त करने के बाद खेती शुरू की। तो चलिए जानते हैं अब वह कौन सी खेती कर रहे हैं और उन्हें उससे कितना फायदा हो रहा है।

किस खेती से मिली सफलता

खेती अगर बाजार और मौसम की मांग के अनुसार की जाए तो इसमें अच्छी खासी कमाई होती है। जैसे कि अभी गर्मी का मौसम चल रहा है और इस समय खीरे, ककड़ी के साथ कई हरी सब्जियों की मांग ज्यादा बढ़ जाती है, और इसकी अच्छी कीमत भी मिलती है। इसी के बारे में इस युवा ने भी विचार किया और गर्मियों के लिए खीरे, ककड़ी और कद्दू की खेती की। जिसमें वह चार एकड़ में ककड़ी की खेती कर रहे हैं, और दो एकड़ में उन्होंने कद्दू लगाकर रखा है। जिससे उन्हें कमाई हो रही है।

जिसमें लगने वाले समय के बारे में उनका कहना है कि उनकी फसल तैयार होने में 3 से 4 महीने का समय लगता है। जिसमें उन्होंने इसकी शुरुआत में जुताई दिसंबर माह में की थी और अभी बीते महीने अप्रैल से वह सब्जी तोड़ रहे हैं। बता दे कि वह जैविक विधि से खेती कर रहे हैं। क्योंकि जैविक विधि से खेती करने से जो उत्पादन होता है वह स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, और इससे जमीन भी खराब नहीं होती।

जी हां आपको बता दें कि रासायनिक खाद का इस्तेमाल करने से जमीन भी धीरे-धीरे बंजर होने लगती है, और फिर एक समय ऐसा आ सकता है कि जमीन बिल्कुल खराब हो जाए और उत्पादन बहुत ज्यादा घट सकता है। इसीलिए जैविक विधि से खेती करनी चाहिए। चलिए जानते हैं कि इस खेती में निवेश और कमाई कितनी उन्हें हो रही है।

पढ़े लिखे युवा ने किया खेती का फैसला, महीने के ₹1 लाख रु कमाई के साथ हुआ नाम रोशन, जानिये किस खेती से मिली सफलता

यह भी पढ़े- झोपड़ी में ऐसे करें मशरूम की खेती, 10 गुना है कमाई, बाजार में भारी डिमांड के साथ महीने भर में होंगे मालामाल, जानिये कैसे

इस खेती में निवेश और कमाई

किसी भी खेती को शुरू करने से पहले किसान उसमें निवेश और उससे होने वाली कमाई के बारे में जानकारी जरूर लेते हैं। इसीलिए आज हम इस खेती के बारे में बात करें तो बता दे कि इसमें किसान का कहना है कि इन सब्जियों की खेती करने में उन्हें 15 से ₹20000 निवेश करना पड़ता है। जिसमें उन्होंने जैसा ऊपर हमने बताया जितने एकड़ में उन्होंने खेती की है उसके हिसाब से वह हर दिन एक क्विंटल से अधिक की कड़ी के साथ-साथ, 500 के करीब कद्दू बाजार भेज रहे हैं। जिससे उन्हें बढ़िया आमदनी हो रही है।

जिसमें सामान्य कीमत की बात करें तो कद्दू, ककड़ी की कीमत की बात करें तो क्रमशः 10 से 15 और 20 से ₹25 उन्हें मिल रहे हैं। इस तरह मोटा-मोटा अंदाजा लगाया जाए तो महीने के 100000 रु घर आ रहे हैं। इस तरह किसान अगर मौसम और बाजार की मांग को ध्यान में रखते हुए खेती करते हैं तो इससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो सकता है। लेकिन गर्मियों में फसल को बचाना आसान नहीं होता। इसके लिए समय पर पानी, कीटनाशक आदि का भी छिड़काव करना पड़ता है।

यह भी पढ़े- गमलें में ऐसे लगाए सफ़ेद बैगन का पौधा, बाजार से खरीदने की झंझट खत्म, जानिए सफ़ेद बैगन के फायदे और कैसे लगाए

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद