18 लीटर दूध देने वाली भैंस, पशुपालक को बना रही अमीर, जानिए दुधारू भैंस बन्नी की खासियत

18 लीटर दूध देने वाली भैंस, पशुपालक को बना रही अमीर, जानिए दुधारू भैंस बन्नी की खासियत। इस लेख में हम बढ़िया दूध देने वाली गजब की भैंस के बारे में जानकारी लेंगे।

दुधारू भैंस

दूध दही की कीमत बढ़ती जा रही है। जिसको देखते हुए ज्यादातर लोग डेयरी फार्मिंग का बिजनेस कर रहे हैं। जिसमें उन्हें ज्यादा दूध यानी की दुधारू पशुओं की तलाश रहती है। जिसमें भैंस के दूध में ज्यादा फैट होता है। वही चाय पीने वाले लोग ज्यादातर भैंस के दूध की मांग करते हैं। क्योंकि भैंस का दूध मोटा होता है। इसलिए अगर आप पशुपालक है और दुधारु भैंस की तलाश में है तो बता दे की बन्नी नस्ल की भैंस कमाल की भैंस होती है। इसमें कई खासियत है। जिससे यह डेयरी फार्मिंग बिजनेस के लिए जबरदस्त है, तो चलिए जानते हैं कि कुछ खासियत।

18 लीटर दूध देने वाली भैंस, पशुपालक को बना रही अमीर, जानिए दुधारू भैंस बन्नी की खासियत

यह भी पढ़े- सावधान! गर्मी में लू से पशुओं को बड़ा नुकसान, इन 6 उपाओं से करें बचाव, नहीं तो पशुओं के सेहत से हो जाएगा खिलवाड़

जानिए दुधारू भैंस बन्नी की खासियत

नीचे लिखे बिंदु के अनुसार जानिए बन्नी नस्ल की भैंस के बारे में।

  • बन्नी नस्ल की भैंस एक दुधारू भैंस है। प्रतिदिन 12 से लेकर 18 लीटर तक दूध देती है। यानी की जैसी उसको सेवा मिलेगी उसके हिसाब से यह ज्यादा से ज्यादा दूध देती है।
  • जो लोग डेयरी फार्मिंग का बिजनेस कर रहे हैं उनके लिए बन्नी नस्ल की भैंस बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। यह उनके पास जरूर होनी चाहिए।
  • बन्नी भैंस के खाने पीने के लिए भी बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है। यह भैंस बाहर चरना पसंद करती है, तो अगर आप इसे थोड़ी देर के लिए खेत में छोड़ देते हैं तो यह पेट भर के चर लेती है।
  • इस भैंस के दूध में अच्छी खासी मात्रा में फैट होता है। अगर ऐसी भैंस चाहिए जिसके दूध में फैट हो तो यह अच्छा ऑप्शन है।
  • बन्नी भैंस का रंग काला और भूरा दोनों देखने को मिलेगा। ज्यादातर काले रंग की होती है। इस भैंस का आकार माध्यम से लेकर बड़े तक में देखने को मिल जाएगा। इसके शरीर में बाल ज्यादा होते हैं। इसकी त्वचा पतली और मुलायम रहती है। इसके सीन मुड़े हुए होते हैं, और माथा लंबा देखने को मिलता है।
  • इसकी आंखें काली रंग की चमकदार दिखाई देती है, और गले के नीचे के भाग में मांस झालरदार रूप में लटकती हुई दिखाई देती है। जिससे आकर्षित दिखती है।
  • इस भैंस की एक खासियत है यह भी है कि यह बहुत गर्मी और बहुत सर्दी दोनों बर्दाश्त कर लेती है। यानी की कितनी भी कठिन परिस्थितियां हो यह उसमें गुजारा कर सकती हैं।
  • इस तरह बन्नी भैंस के बारें में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने का प्रयास किया गया है। बता देगी यह भैंस गुजरात के कच्छ में ज्यादातर देखने को मिलती है। वहा इस भैंस का लोग ज्यादा पालन कर रहे है।

यह भी पढ़े- किस्मत चमका देगी 16 लीटर दूध देने वाली ये गाय, सरकार भी दे रही पैसा, जानिये इस गजब की गाय का नाम, कीमत और खासियत

नमस्ते, मैं निकिता सिंह । मैं 3 साल से पत्रकारिता कर रही हूं । मुझे खेती-किसानी के विषय में विशेषज्ञता प्राप्‍त है। मैं आपको खेती-किसानी से जुड़ी तरो ताजा खबरें बताउंगी। मेरा उद्देश्य यही है कि मैं आपको 'काम की खबर' दे सकूं । जिससे आप समय के साथ अपडेट रहे, और अपने जीवन में बेहतर कर सके। ताजा खबरों के लिए आप https://khetitalks.com के साथ जुड़े रहिए । धन्यवाद